प्ले स्टोर से हटाए गए 17 खतरनाक ऐप्स, फोन से डिलीट करने में ना करें देरी!

नई दिल्ली. ऐप्स पर लगातार मैलवेयर का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में टेक कंपनी गूगल इसके लिए लगातार नकेल कस रही है। जुलाई और सितंबर के दूसरे हफ्ते के दौरान गूगल ने प्ले स्टोर से 17 ऐप्स को हटाया है। ये ऐप्स मैलवेयर इन्फेक्टेड थे। जुलाई में टेक दिग्गज ने प्ले स्टोर से 11 जबकि 6 ऐप्स को कुछ दिन पहले ही बैन किया है। अब गूगल पर ये 17 ऐप्स उपलब्ध नहीं हैं और इन्हें डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

प्ले स्टोर से जिन 17 ऐप्स को हटाया गया है वे सभी Joker नाम के मैलवेयर के एक नए वेरियंट से अफेक्टेड थे। Check Point के रिसर्चर्स ने जुलाई में इन मैलवेयर ऐप्स का पता लगाया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल 2017 से इन ऐप्स को ट्रैक कर रहा है।

इन 11 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाए जाने के बाद Joker मैलवेयर एक नए रूप में गूगल प्ले स्टोर पर 6 दूसरे ऐप्स के तौर पर आया। अब इन 6 ऐप्स को भी हटा दिया दया है। साइबरसिक्यॉरिटी फर्म Pradeo के मुताबिक, इन 6 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाए जाने से पहले करीब 2 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है।

जानें प्ले स्टोर से हटाए गए 17 ऐप्स के नाम:
com.imagecompress.android
com.contact.withme.texts
com.hmvoice.friendsms
com.relax.relaxation.androidsms
com.cheery.message.sendsms
com.peason.lovinglovemessage
com.file.recovefiles
com.LPlocker.lockapps
com.remindme.alram
com.training.memorygame
Safety AppLock
Convenient Scanner 2
Push Message- Texting & SMS
Emoji Wallpaper
Separate Doc Scanner
Fingertip GameBox

दरअसल आप को बता दे कि ये 17 ऐप्स अब प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं। और अगर इनमें से कोई भी ऐप आपके स्मार्टफोन में मौजूद है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। रिपोर्ट के अनुसार इन ऐप्स को इन्फेक्ट करने वाले Joker मैलवेयर एक मैलिशस बॉट है जिसे fleeceware के तौर पर कैटिगराइज किया गया है। इस मैलवेयर का मुख्य काम क्लिक्स बटोरना और एसएमएस को इंटरसेप्ट करना है ताकि यूजर्स को बिना पता चले उनकी इच्छा के बिना पेड प्रीमियम सर्विसेज सब्सक्राइब कराई जा सके। जोकर छोटे से छोटे कोड का इस्तेमाल करता है और यह कोई निशान नहीं छोड़ता जिससे इसे डिटेक्ट करना मुश्किल होता है।

Notifications    OK No thanks