8 अप्रैल, 2024 को चैत्र अमावस्या के दिन, साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। यह ग्रहण 54 साल बाद इतना लंबा होगा, जब सूर्य लगभग 4.29 मिनट तक ढका रहेगा।

क्या भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण?

यह ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में रात 9:12 बजे से शुरू होकर देर रात 1:20 बजे तक जारी रहेगा। हालांकि, यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसकी कुल अवधि 4 घंटे 50 मिनट होगी।

कहां दिखेगा ये अद्भुत नजारा?

यह ग्रहण कनाडा, उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, कोस्टा रिका, क्यूबा, डोमिनिका, फ्रेंच पोलिनेशिया, जमैका, आयरलैंड, इंग्लैंड का उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र, पश्चिमी यूरोप, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर और आर्कटिक क्षेत्रों में दिखाई देगा।

54 साल बाद लग रहा इतना लंबा ग्रहण!

यह ग्रहण 54 साल बाद इतना लंबा होगा। इस दिन सूर्य लगभग 4.29 मिनट तक ढका रहेगा। ज्योतिष की मानें तो ऐसा संयोग 54 साल बाद बन रहा है। इससे पहले साल 1970 में ऐसा पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया था और अगली बार साल 2078 में दिखाई देगा।

भारत में सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

चूंकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। इसका मतलब ये है कि इस ग्रहण का भारत देश पर कोई असर देखने को नहीं मिलेगा। भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए इस ग्रहण के दौरान सामान्य दिनचर्या बनी रहेगी।

सूर्य ग्रहण के बारे में रोचक तथ्य:

  • सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य का प्रकाश आंशिक रूप से या पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाता है।
  • दो प्रकार के सूर्य ग्रहण होते हैं: पूर्ण और आंशिक।
  • पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है।
  • आंशिक सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेता है।
  • सूर्य ग्रहण को हमेशा एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना के रूप में देखा जाता है और यह सदियों से मनुष्यों को आकर्षित करता रहा है।

सूर्य ग्रहण के दौरान सावधानियां:

  • सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए।
  • सूर्य ग्रहण को देखने के लिए विशेष चश्मे का उपयोग करना चाहिए।
  • सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

यह ग्रहण 54 साल बाद इतना लंबा होने के कारण एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है। यदि आप इस ग्रहण को देखने के लिए भाग्यशाली हैं, तो विशेष चश्मे का उपयोग करके इस अद्भुत दृश्य का आनंद लें।

Recent Posts

Ganesh Meena is a digital marketing expert and content...