Fact check: COMEDK परीक्षा के बाद कोरोना से मरे 57 छात्र? अलका लांबा का गलत दावा

नई दिल्ली: कोरोना काल में फेक न्यूज में बाढ सी आ गई है। इसी बीच में कांग्रेस नेता अलका लांबा ने एक ट्वीट किया जिसके मुताबिक, 19 अगस्त को कर्नाटक में कराए गए COMEDK परीक्षा देने वाले 57 छात्रों की कोरोना से मौत हो गई। केंद्र की बीजेपी सरकार को छात्रों की मौत का आरोपी बताते हुए अलका लांबा ने दावा किया किया COMEDK परीक्षा में शामिल होने वाले 5 हज़ार 371 छात्र कोरोना संक्रमित हो गए, जबकि 8 हज़ार 456 छात्रों को क्वारंटीन कर दिया गया है। उन्होंने इस ट्वीट में NEET और JEE परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने के लिए कई हैशटैग भी इस्तेमाल किए।

लांबा ने यह दावा News 18 की एक खबर की क्लिपिंग शेयर होने के बाद किया। इस खबर के शीर्षक में भी ठीक वही आंकड़े बताए गए हैं, जो अलका ने शेयर किए।


सच क्या है?
News18 ने ऐसी कोई खबर नहीं प्रकाशित की, जो स्क्रीनग्रैब शेयर किया जा रहा है उसमें शीर्षक से छेड़छाड़ की गई है। अलका लांबा और अन्य ट्विटर यूज़र्स की तरफ से किए गए दावों की पुष्टि करने से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय खबर मौजूद नहीं है।

कैसे की पड़ताल?
News18 की खबर के स्क्रीनग्रैब को ध्यान से देखने पर हमें उसमें कई स्पेलिंग और व्याकरण संबंधी गलतियां दिखीं।

उदाहरण के लिए इस शीर्षक में COMEDK को गलत तरह से ‘COMDEK’ लिखा गया है और Quantined की स्पेलिंग भी ‘qurantined’ लिखा है।

इसके अलावा हमें ऐसी कोई विश्वसनीय खबर नहीं मिली जिसमें ऐसा दावा किया गया हो।

हमने जब ‘COMEDK UGET 2020 News18’ जैसे कुछ कीवर्ड्स गूगल पर सर्च किए तो हमें 20 अगस्त को वेबसाइट पर छपी एक खबर मिली।

खबर का शीर्षक, ‘COMEDK UGET 2020: UGET Answer Key to be Released on Aug 23; Details at comedk.org’ था और इसमें वही तस्वीर थी जो ट्विटर पर शेयर हो रहे फर्ज़ी स्क्रीनशॉट में दिख रही है। इसके अलावा खबर पब्लिश होने का समय और तारीख भी एक ही थे।

ध्यान से देखने पर यह साफ पता लगता है कि फर्ज़ी खबर फैलाने वालों ने News 18 की इसी खबर का स्क्रीनशॉट ले उससे छेड़छाड़ कर फर्ज़ी हेडलाइन तैयार की।

फैक्ट चेक ने पाया है कि एक फर्ज़ी खबर के स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसी के आधार पर कांग्रेस नेता अलका लांबा ने भी यह गलत दावा किया कि COMEDK परीक्षा में शामिल होने वाले 57 छात्रों की कोरोनावायरस की वजह से मौत हो गई।

Notifications    OK No thanks