home page

दिल्ली के इन 3 हजार छात्रों को मिलेगी साइकिल, SDMC ने की घोषणा

नई दिल्ली: साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (South Delhi Municipal Corporation) ने बिते दिन शुक्रवार को एक प्रस्तवा पास किया है, जिसके तहत नागरिक निकाय (Civic Body) ने दूसरे चरण के निर्माण के लिए “वेस्ट टू वंडर पार्क” के लिए 46 करोड़ और “भारत दर्शन पार्क” के लिए 51 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आवंटित किया
 | 
दिल्ली के इन 3 हजार छात्रों को मिलेगी साइकिल, SDMC ने की घोषणा
दिल्ली के इन 3 हजार छात्रों को मिलेगी साइकिल, SDMC ने की घोषणा

नई दिल्ली: साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (South Delhi Municipal Corporation) ने बिते दिन शुक्रवार को एक प्रस्तवा पास किया है, जिसके तहत नागरिक निकाय (Civic Body) ने दूसरे चरण के निर्माण के लिए “वेस्ट टू वंडर पार्क” के लिए 46 करोड़ और “भारत दर्शन पार्क” के लिए 51 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आवंटित किया है।

बता दें कि नागरिक निकाय ने एसडीएमसी के जरिये संचालित होने वाले प्राथमिक विद्यालयों के ग्रेड-4 के 5 फीसदी छात्रों को साइकिल देने का प्रस्ताव पारित किया है। इस योजना के तहत एसडीएमसी के 3 हजार छात्रों को यह लाभ देगी। जिसकी अनुमानित लागत लगभग 90 लाख रुपये हैं।

SDMC के स्थायी अध्यक्ष बीके ओबेरॉय ने कहा कहा

साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (SDMC) के स्थायी अध्यक्ष बीके ओबेरॉय प्राथमिक विद्यालय में ग्रेड-4 के छात्रों को नागरिक निकाय (Civic Body) के जरिये साइकिल देने को लेकर कहा कि, “इसका उद्देश्य बच्चों को नियमित रूप से स्कूल आने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने आगे कहा, इसके तहत एसडीएमसी के सभी स्कूलों के पांच लड़के और पांच लड़कियां को फायेदा होगा, जिससे वह नियमित रूप से क्लास में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे। यह उन्हें बेहतर ट्रांसपोर्ट के रूप में भी मदद करेगा। स्कूलों में साइकिल देने की यह योजना फरवरी महीने में शुरू की जायेगी।

ओबेरॉय ने आगे बताया कि, इसके अलावा बच्चों के लिए वेस्ट टू वंडर पार्क में बच्चों के लिए डायनासोर पार्क भी बनाया जायेगा. उन्होंने इस संबंध में आगे बताया कि, इस पार्क में डायनासोर के 15 अलग-अलग स्ट्रक्चर बनाये जायेंगे. इसके बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य है, बच्चों के मनमुताबिक पार्क बनाना.”  बीके ओबेरॉय ने भारत दर्शन पार्क में लगने वाली स्मारकों की प्रतिकृतियों के बारे में बात करते हुए बताया, “हमारा लक्ष्य उन राज्यों की प्रतिकृतियों को स्थापित करना है, जो पहले चरण में छूट गया था. इसके अलावा पार्क में पब्लिक टॉयलेट, फ़ूड कीओस्क और दूसरी सुविधाओं का निर्माण भी शामिल है.

भारत दर्शन पार्क में 17 स्मारकों की प्रतिकृतियां और लगेंगी

भारत दर्शन पार्क में, अभी तक 21 स्मारकों (Monuments) की प्रतिकृतियां (Replicas) बनाई गई हैं, इसके निर्माण के लिए 350 मेट्रीक टन वेस्ट मटेरियल का इस्तेमाल किया गया। अब इस पार्क में 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 17 स्मारकों की प्रतिकृतियां और लगेंगी। जिनमें प्रमुख रूप से पंजाब का शीश महल और कश्मीर का निशात बाग भी शामिल है।