home page

Post Office Scheme: 12वीं पास करने पर बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपये, ऐसे लें इस योजना का लाभ

Post Office Scheme : सभी समस्याएं बढ़ती महंगाई के कारण हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा टेंशन बच्चों के भविष्य को लेकर आती है। अगर आप भी अपने बच्चों के भविष्य को संवारना चाहते हैं तो आपको भी सही समय पर सही जगह पर निवेश करना होगा। PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) की मदद से आप बड़ी
 | 
Post Office Scheme: 12वीं पास करने पर बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपये, ऐसे लें इस योजना का लाभ
Post Office Scheme: 12वीं पास करने पर बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपये, ऐसे लें इस योजना का लाभ

Post Office Scheme : सभी समस्याएं बढ़ती महंगाई के कारण हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा टेंशन बच्चों के भविष्य को लेकर आती है। अगर आप भी अपने बच्चों के भविष्य को संवारना चाहते हैं तो आपको भी सही समय पर सही जगह पर निवेश करना होगा। PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund)  की मदद से आप बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं।

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य सुखद हो। माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करें और शादी में कोई समस्या न हो। इसलिए सभी माता-पिता शुरू से ही बचत पर ध्यान देते हैं। अपने बच्चों के भविष्य की देखभाल के लिए वे बैंक और पोस्ट ऑफिस (post office) में अच्छा रिटर्न देने वाली योजना में पैसा लगाते हैं। हर कोई छोटी राशि के साथ लंबी अवधि में निवेश करना चाहता है।

आज हम आपको ऐसे ही एक प्लान के बारे में बता रहे हैं। PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) की मदद से आप बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 3 से 5 साल की उम्र के बच्चों के नाम से PPF अकाउंट खोलना होगा और हर महीने एक तय रकम जमा करनी होगी. 15 साल की उम्र में उनके खाते में 32 लाख रुपये आएंगे।

हर महीने जमा करना होगा कितना पैसा

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में बच्चे के नाम से खाता खुलवाने के बाद हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने होंगे। जब आपका बच्चा वयस्क यानि 18 साल का हो जाएगा तो उसके खाने में 32 लाख 16 हजार रुपए जमा हो जाएंगे। इस तरह हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने पर आपको एक बार में बड़ी रकम मिल जाएगी। इस राशि से आपको अपने बच्चे की पढ़ाई या शादी में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी-

  • खाता खोलने के लिए आप अपना वैध Passport, Driving License., Voter ID, PAN card, Aadhar, ration card विवरण पते के प्रमाण के रूप में दे सकते हैं।
  • पहचान प्रमाण के रूप में आप पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं।
  • अगर आप नाबालिग बच्चे के नाम से पीपीएफ खाता खोल रहे हैं तो इसके लिए आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।
  • खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या इससे अधिक का चेक देना होगा।
  • कागजी कार्रवाई पूरी होने पर बच्चे के नाम पीपीएफ पासबुक जारी की जाएगी।

ऐसे मिलेंगे 32 लाख

अगर आप 3 साल के बच्चे के नाम पर PPF खाता खोलते हैं और हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं। यह पीपीएफ अकाउंट कब मैच्योर होगा। 15 साल बाद 10 हजार रुपये जमा करने के हिसाब से इस पर 7.10 फीसदी ब्याज के बाद आपको यह रिटर्न कब मिलेगा. बच्चे के मैच्योर होने पर यानी 18 साल की उम्र में आपको 32,16,241 रुपये मिलेंगे।