नई दिल्ली: राजस्थान सब इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (Rajasthan Sub Inspector combined competitive exam) की आधिकारिक (Rajasthan SI Exam 2021) अधिसूचना राज्य लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा जारी की गई है। इस भर्ती में आयोग द्वारा कुल 859 रिक्तियों को भरा जाएगा। आवेदन पत्र 9 फरवरी से आरपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार 10 मार्च के भीतर आवेदन पत्र भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं।

नौकरी विवरण

आयोग ने अधिसूचना में कहा है कि स्नातक की योग्यता वाले अभ्यर्थी, जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 से 20-25 वर्ष के बीच है और देवनागरी लिपि में लिखित हिंदी और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान है।

आरपीएससी ने कहा कि उम्मीदवारों का चयन वस्तुनिष्ठ प्रकार के परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

“उम्मीदवार जो प्रत्येक पेपर में 36 प्रतिशत अंक और कुल मिलाकर 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें आयोग द्वारा आयोजित योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण माना जाएगा। आयोग ऐसे सफल उम्मीदवारों की सूची रिक्तियों की संख्या से 20 गुना तक भेजेगा। लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर योग्यता के आधार पर, “आयोग ने जोड़ा है।

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, जिसमें कुल 50 अंक होंगे। 50% अंक सुरक्षित करने वाले अभ्यर्थियों को योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार के लिए चयनित किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया के बारे में, आयोग ने यह भी कहा है कि, “अपराधशास्त्र में डिग्री या डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार या N.C.C” C “प्रमाणपत्र या जिन्होंने पुलिस प्रशासन को डिग्री परीक्षा के लिए एक पेपर के रूप में प्रस्ताव दिया है, उन्हें वजन दिया जा सकता है।”

Recent Posts