IBPS RRB Officer Scale I Admit Card: इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) ने IBPS क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) अधिकारी स्केल I की मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। IBPS RRB ऑफिसर स्केल I एडमिट कार्ड को परीक्षा निकाय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर प्रकाशित किया था। डीडी / एमएम / वाईवाईवाई प्रारूप में पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके उम्मीदवार अपने हॉल टिकट को डाउनलोड कर सकेंगे। हॉल टिकट 30 जनवरी तक उपलब्ध रहेगा।

मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, IBPS RRB ऑफिसर स्केल I इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: अपनी पसंद का कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और ibps.in पर जाएं

चरण 2: होमपेज पर, आपको लॉगिन का एक विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें

चरण 3: अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड सही दर्ज करें। हो जाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

चरण 4: आपका एडमिट कार्ड दिखाई देगा

चरण 5: मुख्य परीक्षा आईबीपीएस आरआरबी ऑफिसर स्केल I का एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लें

मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में उल्लिखित टाइम स्लॉट पर परीक्षा स्थल पर अनिवार्य रूप से रिपोर्ट करने की आवश्यकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हॉल टिकट के बिना परीक्षा हॉल में किसी भी उम्मीदवार को अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी को अपने वैध पहचान प्रमाण की एक फोटोकॉपी, जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड आदि ले जाना चाहिए।

परीक्षा 30 जनवरी शनिवार को आयोजित की जानी है। सभी उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से 15 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना चाहिए। परीक्षा दो घंटे के लिए होगी और इस अवधि में उम्मीदवारों को कुल 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों को हल करना होगा। पेपर जो 200 अंकों का होता है, उसे पांच खंडों में विभाजित किया गया है, जिसमें प्रत्येक 40 प्रश्न होते हैं।

श्रेणियों में रीजनिंग, कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा या हिंदी भाषा शामिल हैं। लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस सेक्शन 40 अंकों का होगा, रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 50 अंकों का होगा और कंप्यूटर नॉलेज सेक्शन 20 अंकों का होगा।

Recent Posts