NCERT Calender 2020: शिक्षा मंत्री ने 10th और 12th के लिए जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, यहां करें चेक

नई दिल्ली: NCERT Calender 2020: कोरोना वायरस महामारी के वजह से लग लॉकडाउन से देश में बंद स्कूल और कॉलेज अब खुलने जा रहे है। केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइइलाइन्स के मुताबिक कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल 21 सितंबर से देश भर में खुलने वाले है। ऐसे में स्कूल में छात्रों की किस तरह से पढ़ाई कराई जाएगी इसके लिये देश के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक कैलेंडर जारी किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर लॉन्च करने की जानकारी अपने ट्विवटर हैंडल से दी।

उन्होंने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा, सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए अगले 8 सप्ताह के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर (AAC) को आज लॉन्च किया गया। वहीं प्राइमरी और अपर प्राइमरी कक्षाओं के लिए 12 सप्ताह का वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर पहले ही जारी किया जा चुका है। इसके अलावा सेकेंड्री और हॉयर सेकेंड्री के लिए भी पहले ही कैलेंडर जार किया जा चुका है।

इस कैलेंडर को NCERT द्वारा तैयार किया गया है। यह कैलेंडर 8 हफ्तों की पढ़ाई के लिए जारी किया गया है और इसमें स्कूल और घर दोनों से पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए शेड्यूल बताया गया है।

इस कैलेंडर को जारी करते हुए शिक्षा मंत्री ने इस केलैंडर का उद्देश्य के बारे में भी बताया है। कैलेंडर का उद्देश्य छात्रों, शिक्षकों, स्कूल प्रिंसिपलों और अभिभावकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण संसाधनों के माध्यम से छात्रों की शिक्षा को बेहतर बनाना और कोरोनावायरस के इस दौर में उनकी पढ़ाई के नुकसान की कम करना।

Notifications    Ok No thanks