home page

IAS Interview : ऐसी कौन सी चीज़ है जो लड़कियों की बड़ी और लड़को की छोटी होती है?

सिविल सर्विसेज में शामिल होने का सपना कई लोगों ने देखे हैं, लेकिन काफी कम लोगों का ही ये सपना सच हो पाता है, हर 100 उम्मीदवारों में से 1 उम्मीदवार का सपना ही सच हो पाता है। कड़ी मेहनत और लगन के बाद ही आप ये मुकाम हासिल कर पाते हैं। सवाल कठिन इसलिए
 | 
IAS Interview : ऐसी कौन सी चीज़ है जो लड़कियों की बड़ी और लड़को की छोटी होती है?
IAS Interview : ऐसी कौन सी चीज़ है जो लड़कियों की बड़ी और लड़को की छोटी होती है?

सिविल सर्विसेज में शामिल होने का सपना कई लोगों ने देखे हैं, लेकिन काफी कम लोगों का ही ये सपना सच हो पाता है, हर 100 उम्मीदवारों में से 1 उम्मीदवार का सपना ही सच हो पाता है। कड़ी मेहनत और लगन के बाद ही आप ये मुकाम हासिल कर पाते हैं।

सवाल कठिन इसलिए भी होते हैं, क्‍योंकि बोर्ड मेंबर्स इस इंटरव्यू के माध्‍यम से आपका एटीट्यूड और एप्टीट्यूड भी टेस्ट करते हैं। आप लॉजिकल रीजनिंग में कैसे हैं, यह भी जज किया जाता है। इसके लिए वे आपसे कई बार चौंकाने वाले ट्रिकी सवाल भी पूछते हैं। यह सवाल इतने अजीब होते हैं कि परीक्षार्थी का दिमाग चकरा जाता है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता रहे हैं अलग-अलग इंटरव्यू में पूछे गए कुछ ऐसे ही चौंकाने वाले सवाल और उनके वो जवाब, जिनके आधार पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन हुआ।

प्रश्न- वह कौन सी चीज है, जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है?
उत्तर- यह तारीख है।

प्रश्न- एक मेज पर प्लेट में दो केले हैं, और उसे खाने वाले तीन आदमी हैं। तो बताओ कैसे बराबर बांटा जाए?
उत्तर- एक मेज पर और दो केले प्लेट में हैं यानी कुल तीन केले हुए। तीनों आदमी एक-एक केले खाएंगे।

प्रश्न- एक आदमी ने एक महिला से कहा- आपके भाई का एकमात्र पुत्र मेरी पत्नी का भाई है? महिला का उस आदमी की पत्नी से क्या रिश्ता है?
उत्तर- उस आदमी की पत्नी से बुआ-भतीजी के संबंध में है।

प्रश्न- किस ग्रह पर सबसे ज्यादा चांद है?
उत्तर- सौरमंडल में सबसे ज्यादा चंद्रमा वाला ग्रह बृहस्पति यानी जुपिटर है। इस ग्रह में 2009 में कुल 63 चंद्रमा खोजे गए थे। भविष्य में और भी चंद्रमा की खोज की जा सकती है।