“हमारा वक्त आएगा” यह कहने वाली बात नहीं है। हर किसी का समय आता है, लेकिन सफल वही हो सकता है जो इस समय को पहचान ले। आज के समय में हर कोई करोड़पति बनना चाहता है, लेकिन इसके लिए मेहनत करने से शायद दूर रहता है। चिंता ना करें, आज हम आपकी टेंशन दूर करते हैं और निवेश की बेहतरीन योजना बताते हैं।

नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, ऐसे में नई फाइनेंशियल प्लानिंग की जरूरत है। लेकिन, टूल वही पुराना और पसंदीदा पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) है। आप कोई और गारंटी लें या न लें, पीपीएफ से करोड़पति बनने की गारंटी तो है ही। ऐसी गारंटी कि आपका रिटायरमेंट भी शानदार होगा। यह एक ऐसी योजना है जो सुरक्षित निवेश के साथ आपको रिटायरमेंट की उम्र से पहले ही करोड़पति बना देगी और फिर आपके पास अपना बुढ़ापा शांति से बिताने के लिए पर्याप्त पैसा होगा।

एक ट्रिक अपनानी होगी

पीपीएफ में निवेश का फायदा यह है कि यह योजना आपको रिटायरमेंट की उम्र (60 साल) से पहले भी करोड़पति बना सकती है। लेकिन, इसके लिए एक ट्रिक अपनानी होगी। अगर आप इन तरीकों को समझ गए तो आप निश्चित तौर पर 55 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएंगे और आपके पास रिटायरमेंट के लिए 5 साल का समय और होगा। उस समय 5 साल तक बिना किसी टेंशन के काम या बिजनेस करें।

लंबी रेस का घोड़ा बनना जरूरी है

लंबी दौड़ वाला घोड़ा वह होता है जो लंबे समय तक स्थिर रहता है, चाहे वह खेल का क्षेत्र हो या निवेश का। आपको पीपीएफ में निवेश की लंबी रेस का घोड़ा बनना होगा। क्योंकि, लंबी अवधि का निवेश आपको अच्छा रिटर्न देगा और आपको करोड़पति बनने में मदद करेगा। पीपीएफ में आप सालाना 1.50 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. मतलब हर महीने 12,500 रुपये। अब यह समझना जरूरी है कि करोड़पति बनने के लिए कितना निवेश करना होगा और कितने समय के लिए।

पीपीएफ: 7.1 प्रतिशत ब्याज लाभ

आप करोड़पति बन जाएंगे, लेकिन आपको 20 साल की उम्र में निवेश शुरू करना होगा।

1. 15 साल के लिए 7.1% ब्याज पर पीपीएफ में 7500 रुपये की कुल वैल्यू 24,40,926 रुपये होगी। 2. अगर इसे 5 साल और बढ़ा दिया जाए यानी 20 साल बाद यह रकम 39,94,973 रुपये हो जाएगी. 3. अगर इसे 5 साल और बढ़ाया जाए यानी 25 साल बाद तो यह रकम 61,84,809 रुपये होगी। 4. अगर 5 साल और बढ़ा दिया जाए तो 30 साल बाद यह रकम बढ़कर 92,70,546 रुपये हो जाएगी. 5. अगर आप 5 साल और निवेश जारी रखते हैं तो 35 साल बाद रकम 1,36,18,714 रुपये होगी. 6. अब आप हिसाब लगाएंगे तो देखेंगे कि यहां भी 55 साल की उम्र में आपके पास 1 करोड़ रुपये से ज्यादा होंगे. लेकिन, जल्दी शुरुआत करने का फायदा यह है कि यहां कोष काफी बड़ा होगा।

लेकिन ये हुआ कैसे?

याद रखें, करोड़पति बनने की तरकीब दीर्घकालिक रणनीति है। पीपीएफ में आपको ब्याज पर ब्याज यानी चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है।

Recent Posts

Ganesh Meena is a digital marketing expert and content...