Credit Card: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कुछ समय पहले अपने सुपर-प्रीमियम आईडीएफसी फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी क्रेडिट कार्ड में बदलाव की घोषणा की थी, जो 1 मई 2024 से लागू होगा। इसके तहत निजी बैंक ऑनलाइन खर्च के लिए रिवॉर्ड पॉइंट कम करेगा, और अधिक लागू करेगा। हवाई अड्डे के लाउंज में प्रवेश के लिए व्यय-आधारित मानदंड और उपयोगिता और किराया भुगतान के लिए नियम और शर्तों को अद्यतन करना।

कितनी कटौती हुई

एक स्टेटमेंट चक्र में 20,000 रुपये तक के ऑनलाइन खर्च के लिए रिवॉर्ड पॉइंट तीन गुना (3X) कर दिए जाएंगे। फिलहाल यह 6 गुना (6X) है. हालाँकि, कार्डधारक प्रति माह 20,000 रुपये से अधिक खर्च करने पर 10 गुना (10X) रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन शिक्षा, वॉलेट रीलोड और सरकारी सेवा लेनदेन के लिए रिवॉर्ड पॉइंट को 3X में बदल दिया जाएगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा कि इस सीमा से नीचे के बिल पर कोई सरचार्ज नहीं लगेगा, लेकिन इस सीमा से ऊपर के बिल पर 1% क्रेडिट कार्ड शुल्क और जीएसटी लगाया जाएगा।

निःशुल्क घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज का दौरा

हालाँकि, यह उपयोगिता अधिभार फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर लागू नहीं होगा। एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के संबंध में, आईडीएफसी फर्स्ट सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर मुफ्त घरेलू एयरपोर्ट लाउंज विजिट की संख्या हर तिमाही में चार से घटाकर दो कर दी जाएगी। वहीं फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर यूजर्स अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों हवाई अड्डों के लाउंज का इस्तेमाल प्रति तिमाही दो बार कर सकेंगे, जो पहले चार बार होता था। बैंक किराया लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ाकर 249 रुपये प्रति लेनदेन या 1% प्लस 18% जीएसटी (जो भी अधिक हो) कर देगा।

इन बैंकों नेभी लाभ में कटौती की है

एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक ने भी अपने कार्ड पर मिलने वाले लाभ कम कर दिए हैं। कुछ समय पहले, ICICI बैंक ने कोरल क्रेडिट कार्ड और मेकमाईट्रिप ICICI बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड सहित कई क्रेडिट कार्डों पर मानार्थ हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस के लिए आवश्यक न्यूनतम खर्च को 35,000 रुपये तक बढ़ा दिया था। इस बीच, यस बैंक ने अब अपने सभी क्रेडिट कार्ड पर घरेलू लाउंज एक्सेस का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम खर्च बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। इसके अलावा एक्सिस बैंक 20 अप्रैल से मैग्नस क्रेडिट कार्ड में बदलाव करेगा।

Recent Posts