transactions for money from mobile without internet, yes bank launches Yuva Pay digital wallet

नई दिल्ली: देश में डिजिटल पेमेन्ट का चलन तेजी बढ़ गया है। वही कोरोना वायरस को देखते हुए डिजिटल वॉलेट का प्रयोग पर बढावा दिया जा रहा है। Yes Bank ने UDMA टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर स्मार्टफोन और फीचर फोन यूजर्स के लिए डिजिटल वॉलेट ऐप युवा पे लॉन्च किया है। इसमें भारत बिल पे और यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिये बिल भुगतान किया जा सकता है।

UP Board 10th class Result 2020 Name wise देखने के लिए यहां क्लिक करें

ऐसे होगी केवाईसी प्रक्रिया
दरअसल Yes Bank का Yuva Pay न्यूनतम केवाईसी नियमों के तहत जारी डिजिटल वॉलेट है। ऐसे में जो यूजर्स फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं उन्हें केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नजदीकी युवा मित्र एसोसिएट के पास जाना होगा। ऑथेंटिकेशन पूरा होने के बाद वॉलेट सक्रिय होगा और यूजर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सर्विसेज (आईवीआरएस) के जरिये इसकी सेवाएं ली जा सकती हैं।

कर सकेगें ये भुगतान
युवा पे ऐप के माध्यम से एलपीजी, डीटीएच, नगरपालिका, घर टैक्स, मोबाइल बिल, लाइसेंस फीस, बिजली,, भवन निर्माण शुल्क और बिलबोर्ड जैसे बिलों का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा फास्टैग चार्ज, स्कूल फीस, बीमा नवीनीकरण और खुदरा दुकानों पर भुगतान और ईएमआई भुगतान भी किया जा सकता है। युवा पे से ग्राहक अकाउंट बैलेंस चेक, रिचार्ज या टॉप अप, फंड ट्रांसफर और रिवॉर्ड प्लेटफॉर्म के लिए बैंकिंग ऐप के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

UP Board 12th class Result 2020 Name wise देखने के लिए यहां क्लिक करें

कैसे करें डाउनलोड
इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस वॉलेट में आप पैसे जोड़ सकते हैं। आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक, यूजर्स का वॉलेट एक्टिवेट होने के बाद 24 महीनों के भीतर बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने की स्थिति में पेमेंट रिक्वेस्ट एन्क्रिप्टेड SMS में परिवर्तित हो जाती है और लेनदेन ऑफलाइन मोड में पूरा हो जाता है। जोकि मोबाइल में इंटरनेट न होने पर भी पैसों का लेनदेन कर सकेगें।