home page

पोस्ट ऑफिस ने चलाई एक धमाकेदार स्कीम, प्रधानमंत्री मोदी भी करते हैं इसमें निवेश, जल्दी से आप भी उठाएं लाभ

नई दिल्ली: अगर आप भी छोटे निवेश करके बड़ा मुनाफा कमाना चाह रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस के लिए एक बेहतर विकल्प सामने आया है प्रोग्राम जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री भी पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंदर निवेश किया करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइफ इंश्योरेंस और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के
 | 
पोस्ट ऑफिस ने चलाई एक धमाकेदार स्कीम, प्रधानमंत्री मोदी भी करते हैं इसमें निवेश, जल्दी से आप भी उठाएं लाभ
पोस्ट ऑफिस ने चलाई एक धमाकेदार स्कीम, प्रधानमंत्री मोदी भी करते हैं इसमें निवेश, जल्दी से आप भी उठाएं लाभ

नई दिल्ली: अगर आप भी छोटे निवेश करके बड़ा मुनाफा कमाना चाह रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस के लिए एक बेहतर विकल्प सामने आया है प्रोग्राम जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री भी पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंदर निवेश किया करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइफ इंश्योरेंस और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के अंदर बड़ा निवेश किया हुआ है। आंकड़ों की मानें तो जून 2020 में उन्होंने NSC के अंदर 8 लाख, 43 हजार 124 रुपए का निवेश किया था। लाइफ इंश्योरेंस के लिए उन्होंने ₹150957 का प्रीमियम भी जमा कर दिया था। तो चलिए आज हम जानेंगे कि इस स्कीम में क्या होता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

अगर जीरो जिस पर निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस के अंदर निवेश करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सुरक्षित और सरकारी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के अंदर निवेश करें। यह सुरक्षित निवेश होता है क्योंकि यह पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम का एक हिस्सा है और खुद देश के प्रधानमंत्री इसके अंदर निवेश किया करते हैं।

किस तरह से कर सकते हैं निवेश

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के अंदर 5 साल का मिनिमम लॉक इन पीरियड रहता है। इसका अर्थ होता है कि आप निवेश के 5 साल के बाद ही इसे निकाल पाएंगे। NSC के अंदर तीन तरीके से आप निवेश कर सकते हैं।

सिंगल टाइप- इस तरह के टाइम में आप खुद के लिए या फिर किसी भी नाबालिक के लिए निवेश कर पाएंगे।

जॉइंट ए टाइप- इस तरह के सर्टिफिकेट को आप कोई भी दो लोगों के साथ में मिलकर ले पाएंगे। यानी कि 2 लोग एक साथ मिलकर निवेश कर पाएंगे।

जॉइंट भी टाइप- इसके अंदर आप निवेश तो दो लोग करते हैं लेकिन मेजोरिटी पर पैसे सिर्फ किसी एक निवेशक को ही प्राप्त होते हैं।

कितना कर पाते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम के अंदर 6.8% का ब्याज दर होता है। इस स्कीम के अंदर आप कम से कम ₹1000 निवेश कर पाएंगे और 100 के मल्टीपल में पैसे निवेश कर पाएंगे। हालांकि इसके अंदर निवेश की कोई भी अधिकतम लिमिट नहीं होती है।

इनकम टैक्स में भी मिलती है छूट

अगर आप भी NSC के अंदर निवेश कर देते हैं तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80 सी के अनुसार हर साल 1.5 लाख रुपए तक का निवेश करने पर टैक्स में छूट मिल जाती है। टैक्सेबल इनकम होने पर कुल आय में से राशि कट जाती है।

यह भी पढ़ें-LIC Scheme: एलआईसी ने लॉन्च की जबरदस्त पॉलिसी! ₹44 जमा करने पर मिलेंगे 27.60 लाख, जानिए क्या है पूरी डिटेल