home page

PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त पर दिया नया आदेश, नहीं पढ़ा तो हो सकता है बड़ा घाटा

नई दिल्ली: देश के करोड़ों किसानों के लिए सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना जारी कर दी गई। जिसकी 12वीं किस्त का पैसा जल्दी किसानों के अकाउंट में भी राज आने वाला है। उम्मीद तो यह भी लगाई जा रही है कि यह किस पर सितंबर के पहले या फिर दूसरे हफ्ते
 | 
PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त पर दिया नया आदेश, नहीं पढ़ा तो हो सकता है बड़ा घाटा
PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त पर दिया नया आदेश, नहीं पढ़ा तो हो सकता है बड़ा घाटा

नई दिल्ली: देश के करोड़ों किसानों के लिए सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना जारी कर दी गई। जिसकी 12वीं किस्त का पैसा जल्दी किसानों के अकाउंट में भी राज आने वाला है। उम्मीद तो यह भी लगाई जा रही है कि यह किस पर सितंबर के पहले या फिर दूसरे हफ्ते में लाभार्थी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जा सकती है। इसीलिए जरूरी हो जाता है कि आप ईकेवाईसी जरूर करवाने। ई केवाईसी कराने की आज अंतिम तिथि बताई जा रही है। सरकार की ओर से पहले से ही यह कहा जा रहा है कि जिनकी ईकेवाईसी पूरी नहीं हो गई है उन्हें किस्त का पैसा नहीं भेजा जाएगा।

₹2000 के लिए जरूरी हो चुका है यह कार्य

ईकेवाईसी नहीं करवाने की वजह से केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना के अंदर लाभार्थियों की संख्या दिन पर दिन कम होती जा रही है। इसीलिए ₹2000 का फायदा लेना चाहते हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सरकार के आदेश के अनुसार ही रात 12:00 बजे से पहले ईकेवाईसी को जरूर पूरा कर लेना चाहिए। पहले तो यह डेडलाइन 31 जुलाई की रखी गई थी जिसके बाद में बढ़ाकर 31 अगस्त को कर दिया गया।

अब नहीं बढ़ सकती है केवाईसी करवाने की तारीख

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सरकार को जानकारी प्राप्त हुई है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा कई लाभार्थी गलत रुप से उठा रहे हैं। जिसके बाद में सरकार ने लाभार्थियों से ईकेवाईसी करवाने के लिए कह दिया है। सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि इसके बाद में केवाईसी कराने की तिथि बढ़ाई नहीं जा सकेगी।

जब से केंद्र सरकार की ओर से योजना के लिए ईकेवाईसी जरूरी कर दिया गया है तभी से इस के लाभार्थियों की संख्या के अंदर लगातार कमी देखी जा रही है। अगस्त से नवंबर 2021 के बीच में मिलने वाली 9वीं किश्त 11.15 करोड़ किसानों को मिल जाएगी। ग्यारहवीं के साथ में लाभार्थी को संख्या में घटाकर 10.92 करोड पर आ चुकी है।

यह भी पढ़ें-सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशकों के लिए आई गुड न्यूज़, सरकार कर रही जा रही है महत्वपूर्ण ऐलान