Petrol and diesel prices stable today, see rate here

नई दिल्ली: Petrol Diesel Price- कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए लॉकडाउन के बाद में अनलॉक के तहत खोला गया है।  देश में मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल अपनी पुरानी कीमत 80.43 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी अपने पुराने भाव 80.53 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।तेल कंपनियों लॉकडाउन के बाद में रोज तेल के दामों की समीक्षा कर रही है। इंडियन ऑयल Indian Oil, भारत पेट्रोलियम Bharat Petroleum और हिंदुस्तान पेट्रोलियम Hindustan Petroleum दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल रेट में संशोधन करती हैं, और जारी करती हैं।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.19 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल की कीमत 78.83 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है।
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यहां पेट्रोल 82.10 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 75.64 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।
चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल 83.63 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 77.72 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

नोएडा में मंगलवार को पेट्रोल अपनी पुरानी कीमत 81.08 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी अपने पुराने भाव 72.59 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।
गुरुग्राम में मंगलवार को पेट्रोल 78.64 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 72.77 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

ऐसे होता है तय पेट्रोल और डीजल के रेट
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल Indian Oil, भारत पेट्रोलियम Bharat Petroleum और हिंदुस्तान पेट्रोलियम Hindustan Petroleum करती हैं।

जानिए SMS के जरिए कैसे जानें अपना शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल Indian Oil के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल Hindustan Petroleum के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल Bharat Petroleum उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।