आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल और Diesel, जानिए आप के जेब पर कितना होगा असर!

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों के बाद में Petrol और Diesel कीमतों स्थिर रहने के बाद में आज रविवार यानी 22 नवंबर 2020 को डीजल और पेट्रोल के रेट में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। आज दिल्ली में डीजल का रेट 19 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 71.07 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं, पेट्रोल का रेट 8 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 81.46 रुपये प्रति लीटर हो गया। सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल रेट में संशोधन करती हैं, और जारी करती हैं।

जानें आज के पेट्रोल और डीजल के रेट
-दिल्ली में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 81.46 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 71.07 रुपये प्रति लीटर पर है।
-कोलकाता में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 83.03 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 74.64 रुपये प्रति लीटर पर है।
-मुम्बई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 88.16 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 77.54 रुपये प्रति लीटर पर है।
-चेन्नई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 84.62 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 76.64 रुपये प्रति लीटर पर है।

कीमत तय करने का ये है आधार
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का
खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Notifications    OK No thanks