नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोनावायरस के वक्त में फ्री राशन बांटा और लोगों की आर्थिक रूप से सहायता भी की। इसी बीच अगर आपको फ्री राशन वितरण का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की हो सकती है।

भारत में लोगों के लिए कुछ डॉक्यूमेंट बनाए जाते हैं जो कि उनके लिए बहुत ही खास और जरूरी बताया जाते हैं। इन्हीं खास डॉक्यूमेंट में से राशन कार्ड भी एक डॉक्यूमेंट के रूप में माना जाता है। कोरोनावायरस जैसी महामारी के वक्त में राशन कार्ड उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद सिद्ध हुआ जिनकी इनकम काफी कम रहा करती थी।

राशन कार्ड लोगों के लिए बहुत ही जरूरी हो चुका है क्योंकि अक्सर यह एक पहचान प्रमाण पत्र के रूप में भी इस्तेमाल होता है। अगर आपने राशन कार्ड में कोई नया नाम जुड़वाना चाह रहे हैं लेकिन आपको भी समझ नहीं आ रहा है कि यह काम किस तरह से किया जा सकता है तो आज हम आपको इसकी ट्रिक बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप यह काम बहुत ही आसानी से करवा सकते हैं।

सबसे पहले करना होगा यह काम

राशन कार्ड में नया नाम जुड़वाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक फॉर्म हासिल करना है जो कि आपको खाद्य विभाग के कार्यालय या फिर किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र से हासिल कर पाएंगे। जिसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में आवेदक को सारी डिटेल भरकर देनी है जैसे कि नाम, पता और फोन नंबर आदि।

इन सबके साथ ही साथ आपको इस आवेदन पत्र में उचित दाम की दुकान का नाम और नंबर भी भरना है। जिसके बाद आपको जिस भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में दर्ज कराना है उसकी डिटेल वहां पर दिए गए बॉक्स में भर देनी है।

इस आवेदन पत्र को भर देने के बाद में आपको इसे खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा करवाना है। इतना करने के बाद में आपके फोन की जांच शुरू होने लग जाएगी और जांच की प्रोसेस पूरी होने के बाद में नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ जाएगा।

Recent Posts