नई दिल्ली: आज के आधुनिक समय में लोगों का खर्चा बढ़ता ही जा रहा है जिसकी वजह से हर कोई पैसा कमाना चाह रहा है। इसी बीच अगर आपके पास में काम नहीं होता है और आप पैसा कमाना चाह रहे हैं तो फिर अब टेंशन लेने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। अब आप सरकार की सहायता से छोटा बिजनेस भी शुरू करके मोटा पैसा कमा पाएंगे। बहुत कम लागत में आप बिजनेस शुरू कर पाएंगे।

आपको इससे पहले सब कुछ जान लेना बहुत ही जरूरी हो जाता है। जिससे कि आपको जानकर बहुत ही ज्यादा खुशी हो सकती है। महज 25 से ₹30000 की लागत से आप लाखों रुपए की कमाई कर पाएंगे।

शुरू करें यह छोटा और आसान सा बिजनेस

आप बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले पूरी जानकारी जान लेना बहुत ही जरूरी है। जब मोती की खेती होती है तो सीप का पालन होता है। इसकी खेती के लिए आपको एक तालाब की आवश्यकता होती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मोती की खेती के सरकार ट्रेनिंग भी मोरिया होती है। इसी के साथ-साथ इसमें आप निवेश करके सरकार की तरफ से 50 फ़ीसदी तक की छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह मिल रही है छूट

बता दें कि मोती की खेती के लिए आपको ग्राम प्रधान या फिर सेक्रेटरी से बात करनी है जिसके बाद में सरकार की तरफ से आपको 50 फीसदी सब्सिडी मिल जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण भारत और बिहार के साथ में गुजरात इसकी खूब खेती कर रहा है जिससे कि कई लोग अमीर भी हो चुके हैं।

खेती के लिए यह काम है जरूरी

अगर आप मोती की खेती करने का मन बना लिए हैं तो आपको कुशल कृषि वैज्ञानिकों से ट्रेनिंग लेनी बहुत ही जरूरी हो जाती है। बहुत सारी जगह तो सरकार खुद ही फ्री में ट्रेनिंग मुहैया करवाती है। लेकिन आप किसी भी सरकारी संस्थान या फिर मछुआरों से सीप खरीदार मोती की खेती आराम से शुरू करवा सकते हैं।

सीप को 2 दिन के लिए तालाब के अंदर रखना है जिससे कारण से धूप और हवा लगने पर वह कवच और मांसपेशियां उसकी ढीली हो जाया करती है। अब जब मांसपेशियां ढीली हो जाया करती है तो इसकी सर्जरी करके सीप के अंदर सांचा डाल देना चाहिए।

यह भी पढ़ें-Rare Coin: गुल्लक से लेकर अलमारी में भी आज ही चेक करें यह सिक्का, मिला तो चमक उठेगी किस्मत

Recent Posts