नई दिल्ली: पूर्णिमा मारी के बाद में देश के लाखों कारोबारियों का नुकसान होने लग गया है। इसे पूरा करने के लिए लोग अब एड़ी चोटी कभी जोर लगाने को तैयार है। दिन-रात कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी कारोबारी उस कमी को पूरा नहीं कर पा रहे हैं जो पिछले 2 से 3 साल में उनके कामकाज पर हुआ है। वही कोरोना का हाल में पुराने नोट और सिक्कों को बेचने का प्रचलन बहुत ही तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है प्रोग्राम जिन लोगों के पास में पुराने नोट और सिक्के मौजूद है वह ऑनलाइन माध्यम से इन्हें बेचकर लाखों कमा सकते हैं। अगर आपको भी पुराने नोट और सिक्के रखने का शौक है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही बढ़िया हो सकती है। आप रातों-रात घर बैठे लखपति बन पाएंगे। विदेशी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस पुराने सिक्के और नोटों को लाखों रुपए में नीलाम कर दिया जाता है।

इस ₹5 के नोट से मिलेंगे 5 लाख रुपए

अगर आपके पास में ₹5 का पुराना नोट मौजूद है जिसके अंदर ट्रैक्टर बना हुआ है तो आप भी 5 लाख तक ऑनलाइन कमा पाएंगे। जी हां 5 लाख इसीलिए क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट पर इस नोट या फिर से के का प्राइस बिल्कुल फिक्स भी नहीं रहता है। इसीलिए आप मनचाहे रेट पर इस को आसानी से भेज सकते हैं। इसीलिए क्योंकि यह नोट आपका है और आप इसके मालिक हैं। इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप किसी भी नोट या फिर सिक्के को अपने मनचाहे रेट के हिसाब से ऑनलाइन आसानी से बेच सकते हैं। नोट और सिक्के का लेनदेन पूरी तरीके से ग्राहक और विक्रेता के बीच में रहता है। आप चाहें तो नोट को सस्ते दामों में भी आसानी से सेल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अपने नोट को महंगे दामों में सेल करना है तो आप आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-₹5 का नोट खोल देगा आपकी किस्मत बन जाएंगे करोड़पति

अगर आपके पास में पुराने 1,2,5,10,20,50,100,1000, और 2000 के पुराने नोट मौजूद है जिसमें उनका सीरियल नंबर 786 के साथ में खत्म होता है या फिर उन नोट पर पुराने गवर्नर या किसी भी खास निशानी मौजूद है तो आप ऐसे नोट की मुंह मांगी कीमत प्राप्त कर सकते हैं। यह आसानी से 50000 से लेकर 50 लाख रुपए तक भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से बेच सकते हैं पुराने सिक्के और नोट

सबसे पहले आपको किसी भी ऑनलाइन सेलिंग वेबसाइट पर जाना है। वहां जाकर आप को सेलर तौर पर वहां पर रजिस्ट्रेशन कर लेना है। सेलर के तौर पर रजिस्टर करने के बाद मैं आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी वहां पर रजिस्टर करनी है। जिसके बाद में आप अपने नोट या फिर से के की फोटो इस वेबसाइट पर अपलोड कर दें। जिस भी रेट पर आप नोट या फिर सिक्के को बेचना चाहते हैं वह वेबसाइट पर उसको डाल देना चाहिए। जिसके बाद में जो भी ग्राहक है आपके नोट या फिर सिक्के को खरीदना पसंद करेगा वह आपसे खुद-ब-खुद कांटेक्ट करेगा।

Recent Posts