नई दिल्ली: सरकार लोगो के लिए देखा जाए तो कम कीमत पर सोना बेचकर लोगों को फायदा देने का कार्य कर रही है। सस्ता सोना खरीदने का यह आखिरी मौका से आपको काफी अधिक फायदा होने जा रहा है। सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की बात करें तो इसकी मदद से आपको जल्द ही फायदा मिलने जा रहा है।

इसमें कोई भी निवेश करने के बाद फायदा ले सकते हैं। इसकी ब्रिक्री की बात करें तो 19 दिसंबर से लेकर 23 दिसंबर तक होने जा रही है। यहां से आप बाजार से कम दाम में खरीदने के साथ फायदा ले सकते हैं।

RBI भारत सरकार की तरफ से यह स्कीम पेश किया जा चुका है। Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23 की तीसरी सीरीज आज से खुलने जा रही है। रिजर्व बैंक की तरफ से जारी स्कीम में गोल्ड 5,409 रुपये प्रति ग्राम का फायदा मिल रहा है। अगर आप इसमें निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इसमें निवेश करने के बाद फायदा ले सकते है।

कहां से खरीदने का मिल रहा है मौका
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 को कॉमर्शियल बैंकों की बात करें तो स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), क्लियर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), कुछ डाकघ से खरीदने के बाद फायदा ले सकते हैं। भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय बैंक इस स्कीम के मुताबिक डिजिटल पेमेंट और ऑनलाइन तरीके से सोना खरीदने वालों की छूट का फायदा ले सकते है। RBI के अनुसार इन निवेशकों को फायदा दिया जाना है।

SGB का चौथा सीरीज कब होने वाली है ओपन

फाइनेंस मिनिस्ट्री की तरफ से जानकारी दी गई है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) 2022-23 चौथा सीरीज 06 से 10 मार्च 2023 तक ओपन होने वाला है। इस स्कीम के तहत गोल्ड बॉन्ड का टेन्योर 8 साल पर रहने जा रहा है। और 5 साल के बाद इस स्कीम से निकाले को लेकर अनुमति दी जा रही है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGBs) की चेक करें जानकारी

SGB के अलग-अलग टैक्स वाले नियम मौजूद होते हैं। SGB से मिलने जा रहा है फायदा अगर मैच्योरिटी तक आयोजित किया जा रहा है। तो कुछ भी टैक्स नहीं देना होता है। हालांकि निवेशक के पास 5 साल के बाद ही इसको रिडीम करने की सुविधा मिल रही है।