Homeबिजनेसमहिलावों के लिए ये स्कीम है शानदार, सिर्फ करे इतना निवेश मिलेगा...

महिलावों के लिए ये स्कीम है शानदार, सिर्फ करे इतना निवेश मिलेगा 7.5% ब्याज

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

MSSC: महिलाओं के सम्मान को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय सरकार सक्रिय रूप से काम कर रही है। इसके लिए सरकार कई कार्यक्रम चला रही है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें सशक्त बनाना है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सिर्फ महिलाओं के लिए एक खास कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना का जिम्मा पोस्ट ऑफिस के पास है। कार्यक्रम का नाम है महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बार 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में इसका जिक्र किया था। महिलाओं के लिए यह एक बार की छोटी बचत योजना है। इस कार्यक्रम में खाता खोलने वाली महिलाएं अपनी बचत पर प्रतिस्पर्धी ब्याज अर्जित कर सकती हैं।

आपको याद दिला दें कि महिला सम्मान बचत पत्र (एमएसएससी) केवल 2025 से वर्ष के अंत तक प्रभावी है। इस बचत योजना में 7.5% ब्याज दर उपलब्ध है। इस स्कीम मेंआप महिला या बेटियां के लिए भी निवेश कर सकते हैं।

जानिए कितना होगा फायदा

MSSC में अधिकतम निवेश की सीमा 2 लाख रुपये है। इस स्कीम के जरिए निवेशकों को 7.5 फीसदी का शानदार ब्याज मिलता है. यानी एक साल में महिलाओं को निवेश पर 15,427 रुपए रिटर्न मिलता है। जबकि 2 साल में 32,044 रुपये मिलेंगे। इस हिसाब से अगर आप 2 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको कुल 2.32 लाख रुपए मिलेंगे।

एमएसएससी में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है क्योंकि इसकी गारंटी सरकार खुद देती है और क्योंकि यह कार्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा चलाया जाता है। इसके अलावा इस स्कीम में आपको एक और फायदा मिलता है ,आप इस स्कीम के बीच में पैसा भी निकाल सकते हैं।

प्लान लेने के लिए कितना चार्ज देना होगा

अगर आप एमएसएससी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप नजदीकी डाकघर या किसी बैंक में जाकर इसका खाता खोल सकते हैं। इस योजना की रसीद लेने के लिए आपको 40 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर आप ऑनलाइन रसीद लेते हैं तो इसके लिए आपको 9 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, 1000 रुपये के टर्नओवर पर 6.5 पैसे की दर से भुगतान करना होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular