बेटी हों या बेटा। उनकी पढ़ाई से लेकर शादी तक में मां बाप को लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में सभी मां बाप का ये कर्तव्य है कि वो अपने बच्चो के लिए जन्म के बाद से ही भविष्य के लिए कुछ ना कुछ निवेश कर दें।

कई सरकारी स्कीम बच्चों के शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च उठाती हैं। अगर आप भी अपनें बच्चों के लिए एक बेहतर विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो आपकों पोस्ट ऑफिस की इस बेहतरीन स्कीम में निवेश करना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाए जा रहे इस स्कीम का नाम बाल जीवन बीमा है।बाल जीवन बीमा योजना को बच्चों के नाम पर माता-पिता खरीद सकते हैं। हालांकि इसका नॉमिनी केवल बच्चों को ही बनाया जा सकता है।

लेकिन इस योजना की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि यह योजना एक परिवार के दो बच्चों को ही कव करती है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता इस योजना को अपने बच्चों के लिए नहीं खरीद सकते हैं।

इस उम्र के बच्चों के लिए है ये बीमा योजना

इस बीमा योजना का लाभ 5 साल से लेकर 20 साल तक के बच्चें उठा सकते हैं।इस योजना में मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर प्रीमियम जमा किया जाता है। बाल जीवन बीमा योजना के तहत 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम हर दिन जमा किया जा सकता है। इस योजना की जब मैच्योरिटी हो जाती है उसके बाद आपके बच्चों की पढाई के लिए एक साथ 1 लाख रुपए तक का रकम मिलता है।

इस योजना को दो बातें ख़ास बनाती है।यह योजना केवल दो बच्चों को लाभ दे सकती है। निवेश करने के लिए बच्चों की उम्र 5 से 20 साल के बीच होनी चाहिए।