नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय बाजार के इस समय कुछ वेबसाइट ऐसी भी है जो पुराने नोट और सिक्कों की बोली लगाकर उन्हें खरीद लेती है। पुराने नोट और सिक्के आपके कलेक्शन के अंदर पड़े हुए हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की हो सकती है।

अगर आप के पास में ₹10 का नोट है तो आप भी लखपति बनने का सपना देख सकते हैं। जिसके बदले आपको ₹200000 तक प्राप्त हो सकते हैं। इस नोट की खरीदारी के लिए कंपनी ने कुछ शर्तें भी रखी हुई है जिनका पालन करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। हिसाब से अगर आपके पास में 10 के तीन नोट मौजूद है तो फिर आप 6 लाख रुपए बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

नोट की ऐसी होनी चाहिए खासियत

इस नोट को आराम से इबे वेबसाइट पर सेल कर सकते हैं। यह वेबसाइट पुराने नोट और सिक्कों को बेचने और खरीदने का काम करती है। साथ ही साथ धर्म और डेस्टिनी में भरोसा रखने वाले लोगों की संख्या इस वेबसाइट पर बहुत ही ज्यादा है। दूसरी तरफ एंटीक चीजों को सहेजने वाले भी बहुत सारे लोग यहां पर मौजूद हैं। इस्लाम में 786 अंक का बड़ा ही महत्व बताया जाता है। मुस्लिम आबादी इसे बहुत ही पवित्र बताती है। हालांकि 786 को लेकर धर्म जानकारों की अलग-अलग राय रहती है।

इस तरह कर सकते हैं नोट को सेल

नोट को बेचने के लिए आपको सबसे पहले इबे की वेबसाइट पर जाना है।

जिसके बाद में होम पेज पर रजिस्टर करना है। इतना याद रखें कि खुद को विक्रेता के तौर पर रजिस्टर करें।

अपने नोट की एक साथ की तस्वीर खींच लेनी है और साइट पर अपलोड कर देनी है।

जिसके बाद इबे आपके ऐड को उन लोगों तक पहुंचा देगा जो पुराने नोट और कॉइन को खरीदने के शौकीन रहते हैं और इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल करते हैं।

अब जो लोग इस एंटीक नोट को खरीदने में इच्छुक हैं वह आपसे खुद ब खुद संपर्क करेंगे।

जहां आप इन लोगों से संपर्क करके अपने नोट के लिए मोलभाव कर पाएंगे।

जिसके बाद आप सही कीमत मिलने पर अपने नोट को बेच पाएंगे।

Recent Posts