नई दिल्ली: अगर आपके पास भी पुराने सिक्के और पुराने नोट मौजूद है तो आप भी रातों-रात लखपति बन सकते हैं। अगर आपके पास भी पुराने सिक्के और नोट का कलेक्शन है तो उसमें जल्दी से जा कर देखिए कि ₹2 का सिक्का है या नहीं। क्योंकि यह सिक्का बहुत ही काम का है। आज के समय में यह ₹2 का सिक्का आपको एक बड़ा महंगा मोबाइल दिला सकता है। यह सिक्का आपको हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए भी जला सकता है। आज के समय में ऐसी बहुत सी ऑनलाइन साइट आ गई है जहां पर आपको दौर पर किस सिक्के की कीमत लाखों रुपए में मिल जाएगी। लोग इस सिक्के की मुंह मांगी कीमत देने को भी तैयार हो जाते हैं। लेकिन यह कोई आम सिक्का नहीं हो सकता है इसके अंदर भी कुछ ना कुछ खासियत जरूर होगी। तो चलिए जानते हैं क्या है वह खासियत।

ऑनलाइन कुछ ऐसी वेबसाइट आ चुकी है जहां पर पुराने सिक्के और नोट की बोली लगाकर मोटे-मोटे दामों पर यह खरीदे और बेचे जाते हैं। ऐसे दामों से आप घर बैठे ही यह कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब चीज पुरानी हो तो वह एंटीक की श्रेणी में आने लग जाती है और ऐसी चीज की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुछ ज्यादा ही मांग बढ़ने लग जाती है। साथ ही साथ अगर आप पुरानी दौर पर के सिक्के के मालिक है तो आप सिक्के को कम से कम पांच लाख रुपए में बेच सकते हैं। इसीलिए बता दे कि यह सिक्का 1994, 1995, 1997 या फिर 2000 सीरीज का होना आवश्यक है। अगर आपके पास में है सिक्का मौजूद है तो आपके पास 5 लाख रुपया सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Old Coin: 25 पैसे के सिक्के रातोंरात बदल जाएगी किस्मत, बस करना होगा यह छोटा सा काम

इसी के साथ साथ अगर आपके पास में 5,10,50, 100 के पुराने नोट भी मौजूद है तो आप घर बैठे लाखों रुपए प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इन नोट की खासियत यह होनी चाहिए कि इनके सीरियल नंबर में 786 नंबर जरूर आना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी है नोटिस एक्सट्रीमली रेयर माना जाता है।

अगर आपकी किस्मत बहुत ही अच्छी रही तो खरीदार आपसे संपर्क कर लेगा और आपको अच्छी खासी रकम देकर इस सिक्के को खरीद लेगा। ₹2 का सिक्का 1982 में भारत में जारी हुआ था। जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्राचीन ₹2 के सिक्के को बनाने के लिए कप्रो निकल धातु का उपयोग हुआ था।

Recent Posts