नई दिल्ली: हर समझदार व्यक्ति नौकरी करने के अलावा रिटायरमेंट की प्लानिंग करने की योजना बना रहा है। 60 साल की उम्र के बाद लोगों का इनकम का फायदा नहीं दिया जाता है। लेकिन घर वाले खर्च के लिए कुछ ना कुछ इनकम की जरुरत हो जाती है। अगर आप नौकरी के दौरान कहीं निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कोई चिंता नहीं करनी है। आपको हर तरह से फायदा मिलना शुरु हो जाएगा।

देश की सबसे जानी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम से लोगो के लिए हर तरह की योजना लाकर फायदा देने का कार्य करता है। हम जिस बीमा पॉलिसी को लेकर जानकारी देने जा रहे हैं। उस पॉलिसी एलआईसी का न्‍यू जीवन शांति प्लान नाम दिया गया है। इस पॉलिसी में निवेश करते हैं आपको पूरे जीवन पेंशन का फायदा मिल जाता है। अगर आप भी इसमें निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

एलआईसी का न्‍यू जीवन शांति प्‍लान की बात करें तो नॉन लिंक्ड (Non-Linked), नॉन पार्टिसिपेटिंग (Non-Participating), इंडिविजुअल (Individual), सिंगल प्रीमियम, डेफर्ड एन्युटी प्लान दिया गया है। जिसमें एक बार निवेश करने के साथ आपको जीवन के साथ फायदा मिलना शुरु हो जाता है।

इस पॉलिसी में देखा जाए तो निवेश में हर तरह का विकल्प मिल जाता है। पहला है इमीडिएट एन्युटी प्लान और दूसरा माना जा रहा डेफर्ड एन्युटी प्लान जिसमें आपको कई तरह से फायदा लिया जा सकता है।

इमीडिएट एन्युटी प्लान में निवेश की बात करे तो आपको प्रीमियम देने के साथ पेंशन की सुविधा मिलने जा रही है। वहीं डेफर्ड एन्युटी के ऑप्शन की बात करें तो आपको पॉलिसी लेने के बाद 1, 5, 10, 12 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलना शुरु हो जाती है। ब

न्‍यू जीवन शांति प्लान में इस तरह मिल रहा है विकल्प

इस पॉलिसी की बात करें तो आप सिंगल लाइफ और दूसरा ज्वाइंट लाइफ में खाता खुलवाने के बाद फायदा मिल सकता है। सिंगल प्लान में निवेश को लेकर केवल उस पॉलिसी होल्डर को पेंशन का फायदा मिल जाता है।

वहीं पॉलिसी होल्डर की मृत्य हो जाती है तो इसके बाद नॉमिनी को जमा राशि का फायदा मिल रहा है। वहीं ज्वाइंट पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर की मृत्य हो जाती है तो दूसरे व्यक्ति को पेंशन का फायदा मिलने जा रहा है।