नई दिल्ली: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को अब दिसबंर 2024 तक बढ़ाया जा चुका है। पहले इसकी आखिरी डेट 31 मार्च कर दी गई थी। इस योजना की बात करें तो स्ट्रीट वेंडर्स को कई तरह से फायदा दिया जाता है। वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा कर दिया है।

अगर बात करें तो स्ट्रीट वेंडर, मजदूर के अलावा नागरिक किराना, रेडीमेट या फल का दुकान खोलने की योजना बना रहे हैं तो उसे इस योजना के हिसाब से राशन का फायदा मिल सकता है। यह लोन की राशि किस्त के रूप में सरकार की तऱफ से मिल रही है। हालांकि अगर आप इस योजना का लाभ उठाना को सोच रहे हैं तो दस्तावेजों के साथ आवेदन करना अहम होता है।

बिना गारंटी देता है लोन

इस योजना के तहत गरीब परिवारों को सहायता दी जाती है। योजना के तहत कारोबार करने के लिए लोन की सुविधा मिल रही है। यह योजना का सबसे अधिक रेहड़ी पटरी वालों को हो जाता है। जिनको कोरोना महामारी के दौरान कारोबार में नुकसान हो गया था और अब वे फिर से कारोबार करने की योजना बना रहे हैं।

कितनी मिल रही है लोन की राशि

पीएम स्वनिधि योजना को लेकर देखा जाए तो 50 हजार रुपये तक लोन राशि का फायदा दिया जा रहा है। अगर कोई सब्जी की दुकान खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको 10 हजार रुपये लोन का फायदा ले सकते हैं।

इसके बाद इसके डबल 20 हजार और फिर 50 हजार रुपये तक का लोन वाला फायदा दिया जा रहा है। हालांकि एक रकम चुकाने के साथ लोन की दूसरी रकम सरकार की तरफ से दी जा रही है।

सब्सिडी के बारे में जानें

सरकार पीएम स्वनिधि योजना की बात करें तो गारंटी लोन का फायदा मिल रहा है। लोन का आवेदन अप्रूव होने के बाद लोन वाली राशि खाते में ट्रांंस्फर करने की प्रक्रिया होती है। लोन तीन बार में खाते में भेजा जा रहा है और सरकार इस तरह के लोन पर सब्सिडी भी मिल रही है। ताकि कर्ज का भार लोगों पर पड़ने के साथ दिक्कत ना हो सके।

यहां कर सकते हैं आवेदन

अगर आप इस योजना की बात करें तो कारोबार शुरु करने की इरादा कर रहे हैं तो इसके तहत फायदा ले सकते हैं। और इस योजना के तहत अप्लाई आसानी के साथ किया जाता है।