सरकार की तरफ़ से अनेकों योजनाएं चलाई जा रही है। इनमें एक योजना पीएफ भी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएफ संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए सरकार के जरिए स्थापित बचत योजना है।

बता दें कि ईपीएफओ के जरिए पीएफ खाते में जमा पैसे पर ब्याज दिया जाता है।कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के जरिए एक UAN नंबर आवंटित किया जाता है।कर्मचारियों के पास उनके कामकाजी जीवन के दौरान सिर्फ एक UAN होना चाहिए।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के जरिए एक UAN नम्बर जारी किया जाता है। बता दें कि कर्मचारी के पास उनके कामकाजी जीवन के दौरान सिर्फ एक UAN होना चाहिए। अगर कंपनी बदली भी जाती है तो भी एक ही UAN रखें।

अगर नौकरी के दौरान आप अपनी कंपनी बदल भी लेते हैं उसके बाद भी UAN नंबर एक ही रहता है।वहीं इस यूएएन के हिसाब से ही नियोक्ता की ओर से कर्मचारियों के पीएफ खाते में अमाउंट डाली जाती है।

UMANG App Download

हालांकि अगर आप अपने पीएफ का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसमें आपकों किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप आसानी से ये काम कर सकतें हैं। सरकार ने पीएफ के बैलेंस को चेक करने के लिए एक बेहतरीन ऐप बनाया है जिसे उमंग एप कहा जा रहा है।

इस एप के जरिए आप केवल अपने पीएफ खाते के बैलेंस को ही नहीं चेक कर सकतें हैं। बल्कि इसके जरिए आप अन्य काम भी कर सकतें हैं।