नई दिल्ली: केंद्र सरकार वक्त वक्त पर अपने जनता के लिएजन कल्याणकारी योजनाएं चला देती है जिसका मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना बताया जाता है। सरकार के कुछ मुख्य योजनाओं में से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ में उज्ज्वला योजना बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी है। आज की इस खबर में हम आपको सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम उस प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना बताया जा रहा है।

क्या है यह पीएम श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एक सरकारी योजना बताई जाती है जो कि वृद्धावस्था में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करवा देती है। योजना सिर्फ उन लोगों के लिए होती है जो असंगठित क्षेत्र में कार्य किया करते हैं और जो पेंशन या फिर पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ उठा नहीं पाते हैं। विशेष रूप से इस योजना को मजदूरों और रेल पटरी वाले के साथ-साथ मजदूरी और मेहनती करके रोजी-रोटी कमाने वाले लोगों को पेंशन मुहैया करवाना है।

– इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच से होती है।

– इसी के साथ में इस योजना के तहत 60 साल के बाद में आपको पेंशन मिलने लग जाएगी।

– जिन लोगों की मासिक आय ₹15000 से कम होती है वह इस योजना के लिए पात्र बन सकते हैं।

– इतना ही नहीं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत ₹3000 की पेंशन आपको प्राप्त होती है।

– इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको नजदीकी बैंक जाना है और वहां पर जाकर आपको फॉर्म भर देना है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि योजना के तहत पेंशन आपके खाते में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा जितनी भी राशि जमा होती है उतनी ही राशि भारत सरकार के द्वारा खाते में जमा कर दी जाती है। खाताधारक की उम्र 60 साल होने के बाद में पेंशन मिलने लग जाती है।

यह भी पढ़ें-Reliance शुरू कर रहा है 5500 पेट्रोल पंप, इस तरह से आवेदन करके नौकरी हो जाएगी पक्की

Recent Posts