नई दिल्ली: दुर्लभ सिक्के और पुराने नोट लेने के साथ लाखों का फायदा होने जा रहा है। इसकी बात करें तो कमाई करने के साथ काफी फायदा हो सकता है। बहुत से नोट में आपको फायदा होना शुरु हो जाता है । ऐसे नोट को बेचने के लिए आप ऑनलाइन नीलामी में भाग ले सकते हैं। पुराने नोट और सिक्के बेचने वाले कई प्लेटफार्म हैं, जहाँ लाखों में बोली लगाई जाती है।

आपको अपनी और नोट की डिटेल्स इन पोर्टल पर अपलोड करनी होती है। सीरीज में 786 अंक वाला नोट कम से कम 30 हजार रूपए और अधिकतम 1 लाख रूपए तक बिक सकता है। आज के दौर में कलेक्शन का सबसे ज्यादा शौक रखा जा रहा है। चाहे वो कार कलेक्शन हों या फिर दुर्लभ सिक्कों का।

अगर आपके पास 5 रुपए का नॉट है,तो आप कमा सकते हैं,₹30000 से लेकर 5 लाख रुपए तक. यदि आपके पास ₹5 का सिक्का है तो आप कमा सकते हैं ₹40000

25 पैसे के सिक्के से लाखों की होगी कमाई

यदि आपके पास 25 पैसे का सिक्का मौजूद है तो उसके ऊपर गेंडे का चित्र होना जरुरी हो जाता है। या फिर मां वैष्णो देवी की मुहर होना भी अहम रहता है। तो आपको यह सिक्का से करोड़ों की कमाई कर फायदा ले सकते है।

₹5 के नोट से लाखों का होगा फायदा

अगर आपके पास 1970 या 1980 के चलने वाले 5 रुपये का सिक्का मौजूद है तो आपको लाखों की कमाई आसानी के साथ हो जाएगी। यदि आपके पास एक ₹5 का नोट दिया है जिसमें ट्रैक्टर का चित्र बना रहता है तो आपको लाखों का फायदा हो सकता है।

केसे बेच सकते हैं पुराना सिक्का

पुराने नोट और सिक्के को बेचना है तो आपको ऐसी वेबसाइट पर जाना होता है जहाँ पर इसकी नीलामी से फायदा मिलता है। और उसमें आपको सेलर के तौर पर अकाउंट बनाना होता है।

सिक्के और नोट की दोनों साइड की फोटो को अपलोड करने केबाद फायदा मिल जाता है। अगर कोई खरीददार उसे देखेगा तो वह आपसे संपर्क करने जा रहा है।