रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त फंड और उसके बाद हर महीने एक निश्चित प्राप्त करने के लिए लोग कई तरह की पेंशन में निवेश करते हैं। उसी में से एक नेशनल पेंशन स्कीम भी है।जो निवेशकों को मोटा फंड देने के साथ ही हर महीने पेंशन भी देता है। इसमें जितना अधिक निवेश किया जाता है, रिटायरमेंट के बाद पैसा उतना ही अधिक मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। सबसे बड़ी बात ये हैं कि इसमें केवल भारतीय ही नहीं बल्कि NRI भी निवेश कर सकतें हैं। 18 साल से 70 साल का कोई भी इंसान इस योजना में निवेश कर सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप सरकारी नौकरी ही करते हो, आप अगर प्राइवेट नौकरी भी करते हो फिर भी इस योजना में इन्वेस्ट कर सकतें हैं।

इसके तहत दो खाते टियर 1 और टियर 2 खोला जाता है। बिना टियर 1 के कोई भी टियर 2 अकाउंट ओपेन नहीं कर सकता है।

एनपीएस से मिल सकतें हैं करोड़ों रुपए

अगर कोई निवेशक 28 साल का है और वो नेशनल पेंशन योजना में निवेश करना शूरू कर देता है। अगर वो हर महीने 10 हज़ार रुपए निवेश करता है ओर यह सिलसिला 60 की उम्र तक जारी रखता है, तो उसे 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि और 75 हजार रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी

कैलकुलेशन के हिसाब से 60 की उम्र के बाद 75 हजार रुपये महीना पेंशन मिलेगी। इसके साथ 1.6 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी।