नई दिल्ली: केंद्र सरकार वक्त वक्त देशवासियों के लिए बहुत सारी योजनाएं लेकर आ जाती है जिसका मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना भी होता है। बता दे कि वक्त वक्त पर सरकारी या प्राइवेट बैंक में खाता धारकों के लिए बहुत सारी योजना जारी कर देते हैं। जिससे कि उनका भविष्य अच्छा हो जाए पूर्ण ग्राम निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाओं को सबसे बेहतर बताया जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें ना तो रिस्क बताया जाता है और साथ ही रिटर्न भी बहुत ही अच्छा मिल जाता है। कोरोना और रूस यूक्रेन के युद्ध की वजह से शेयर मार्केट के अंदर जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को नजर आते हैं जिसकी वजह से निवेशक अब शेयर मार्केट में पैसा लगाने से कतरा रहे हैं। इसीलिए आज हम इस खबर में आपको पोस्ट ऑफिस की MIS योजना के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आपका पैसा बहुत ही ज्यादा सुरक्षित रहेगा और साथ ही आपको अच्छा रिटर्न भी प्राप्त होगा।

क्या है पोस्ट ऑफिस की योजना

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग योजना एक ऐसी सुपरहिट छोटी सी बचत योजना बताई जा रही है जिसके अंदर आपको ना सिर्फ एक बार पैसा जमा करना है बल्कि इस खाते की परिपक्वता अवधी सिर्फ 5 वर्ष मिलती है। यानी कि 5 साल के बाद में आपको गारंटी के साथ में मंथली इनकम मिलना जारी हो जाएगी। पोस्ट ऑफिस MIS योजना के अंदर एकल और संयुक्त दोनों ही खाते खोले जाते हैं। इसके अंदर नवीनतम एक हजार की राशि के साथ में खाता खोला जा सकता है वह ग्राम आप एकल खाते में ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाखों रुपए और जबकि जॉइंट खाते के अंदर 9 नागपुर पर तक जमा करवा पाएंगे।

इतना मिलेगा ब्याज का दर

इंडियन पोस्ट ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट पर दी हुई जानकारी की माने तो मासिक आय योजना पर सालाना 6.6% ब्याज मिल जाएगा। इस ब्याज का भुगतान हर महीने होता है।

मैच्योर होने से पहले ब्रेक किया जा सकता है अकाउंट

जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर एमआईएस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष के बताई जा रही है। लेकिन इसे करने से पहले ही बंद कर सकते हैं। अगर आप जमा करने की तारीख से 1 साल पहले ही इसको बंद करना चाहते हैं और पैसा निकाल लेते हैं तो इस योजना के नियम की मानें तो अगर 1 साल से 3 साल के बीच में पैसा निकाल लेते हैं तो जमा हुई राशि का 2 परसेंट काटा जाता है। अगर आप खाता खोलने के बाद में 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले ही किसी भी समय पैसा निकाल लेते हैं तो आपकी राशि का 1 परसेंट पैसा काट कर वापस दे दिया जाता है।

यह भी पढ़ें-₹1 के इस पुराने नोट से बन जाएंगे रातों रात मालामाल, पैसों की होने लगेगी बारिश

Recent Posts