अगर आप किसी तरह का बिजनेस करना चाहते हैं। लेकिन पैसों की वजह से आप शुरु नहीं कर पा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। बता दें कि आपके बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार की तरफ़ से एक योजना चलाया जा रहा है। जिसे मुद्रा योजना कहा जाता है। इस योजना के तहत् बिजनेस करने वालें लोगों को 10 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के कर्ज दिया जाता है। इस लोन की राशी आपकों तीन कैटेगरी के तहत दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत शिशु, किशोर और तरुण कैटेगरी के तहत लोन लिया जा सकता है। लोन लेने के लिए आपको बैंक में आवेदन करना होगा और आवेदन के लिए उचित दस्तावेज होने चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं आप किन दस्तावेजों की मदद से लोन ले सकते हैं और योजना के तहत कर्ज की रकम कितनी मिलेगी।

शिशु कैटोगरी में अंदर में आपकों 50 हज़ार रुपए तक की धनराशि दी जाएगी।अगर आप पहले से ही बिजनेस शुरू कर चुके हैं तो आप इस योजना के तहत 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं।

ऐसे में लोन की राशि दी जाती है, जो 5 लाख रुपये से 10 लाख तक हो सकता है। ब्याज दर लोन देने वाली संस्था की ओर से तय किया जाता है। आवेदन फॉर्म, पासपोर्ट साइज फोटो, केवाईसी दस्तावेज, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, बिजनेस संबंधी पूरी डिटेल, कार्यालय प्रमाण, लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रमाण आदि देने की आवश्यकता होगी।