नई दिल्ली: इन दिनों पैसा कमाने की योजना बना रहे हैं तो कुछ योजनाओं का फायदा ले सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट जहां पर लोग पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के बाद लाखों में कमाई कर रहे हैं। जहां बिना किसी मेहनत करने के बिना ही लोगों को लाखों और करोड़ों का फायदा हो रहा है। इसके लिए कुछ भी आपको करना नहीं है बस, पुराने सिक्के का ऐसे फायदा ले सकते हैं।

यदि आपके पास पुराना सिक्का मौजूद हैं तो आपके लिए ये साबित हो सकती है।

इन दिनों अंतरार्ष्ट्रीय मार्केट को लेकर 10,20 और 50 रूपए के पुराने नोटों के अलावा दुर्लभ 5 रुपये के सिक्के या नोट की डिमांड काफी अधिक हो गई है। जिसे बोली लगाकर खरीने के बाद फायदा मिल जाता है। इसलिए लखपति बनने है तो सबसे बेहतर मौका यही माना जाता है। इन पुराने नोट को बेचना है तो कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। इन पुराने नोट और सिक्को को बेचने के बाद लाखों का फायदा ले सकते हैं।

इन बातों का देना होता है ध्यान

यदि आपके पास 5 रुपये का नोट या सिक्का मौजूद होता है जिसमें ट्रैक्टर चलाने वाली किसान की फोटो मौजूद है और जिस पर 786 वाला नम्बर लिखा होता है, तो आप इसे कुछ वेबसाइट मौजूद है जिसपर बेचने के बाद लाखों का फायदा हो जाता है। ऑनलाइन नीलामी कई सालों से चलती जा रही है और लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्कों, नोटों को ऑनलाइन बेचकर लाखों का फायदा मिल रहा है। आप eBay जैसी वेबसाइट पर जाने के बाद पुराने सिक्कों, नोटों को आसानी से नीलाम करने के बाद फायदा हो सकता है

इस तरह से नोट को बेचकर होगा फायदा

यदि आपके पास पुराने नोट मौजूद है जिसे बेचने के लिए तैयार हो गए हैं तो www.ebay.com पर क्लिक करना होता है।

अब होम पेज पर खुद को ‘सेलर’ के रूप में रिजिस्टर करना होता है।

इसके बाद जिन नोटो या सिक्कों को बेचना है उनकी फोटो लेकर इसे साइट पर अपलोड कर फायदा उठाया।

फिर, Ebay आपके एड को उन लोगों को दिखना शुरू हो जाता है, जो पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने चाहते हैं और इस प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं। वो आपसे कॉन्टैक्ट करते हैं।

यहां आप इन लोगों से संपर्क कर अपने नोट के लिए मोल-भाव करने पर फायदा होता है।

इसके बाद, सही कीमत मिलने के साथ आप कीमत पर बेचकर फायदा ले सकते हैं।

नोट: नोटों की खरीद और बेचान से पहले आप द्वारा जांच परख करने के बाद फैसला ले