आपको बता दे कि पुराने सिक्कों और नोटों को अंतरराष्ट्रीय बाजारी में काफी अधिक कीमत मानी जाती है। और यह बोलियां कभी-कभी हजारों लाखों से शुरु होकर करोड़ों में पहुंचाकर फायदा मिल जाता है। सिक्कों और नोटों की नीलामी के लिए एग्जीबिशन आयोजित होते हैं जिसमें लाखों की तादाद में लोगों को सिक्का खरीदने का काफी हद तक शौक होता है।

इसी तरह से हमारे सिक्के लाखों-करोड़ों रूपए में बिक कर फायदा देते हैं और यह नोट और सिक्के सजावट से घर में काफी सजावट नजर आती है। आज आपको इनके बारे मे विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

यदि आप आपके पास पड़े हुए 1 रूपए के नोट मौजूद हैं तो आपको लाखों का फायदा हो सकता ह । जिसमें कुछ खास है यानि की उस नोट की सीरीज 786 वाली है तो आपको इस दस रुपए के नोट के बदले में आपको लाखों रुपये का फायदा हो जाता है। इसकी नीलामी के बाद ही पता चलता है कि आपको इस नोट की मदद से कितना फायदा होने जा रहा है।

आपको सिर्फ ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइट की बात करें तो अपने नोट की फोटो लगाना अहम हो जाता है। जिसके बाद लोग आपसे खुद कांटेक्ट करते हैं और आप उसके बाद उस नोट को बेचकर फायदा ले सकते हैं।

इस जगह पर बेच सकते हैं पुराने नोट

आप इन पुराने हैं सिक्कों और नोटों को इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ बेचने के बाद फायदा मिल जाता है। इन वेबसाइट की बात करें तो इनमें coinbazar, ebay और olx जैसी वेबसाइट शामिल है जो कि आपके पुराने नोट और सिक्कों से काफी फायदा मिल जाता है।

सबसे पहले आपके देखा जाए तो वेबसाइट पर जाने के बाद अपना अकाउंट बनाने की जरुरत हो जाती है जिसके लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर और इमेल id देना अहम होता है जिस के बाद आप अपने नोट और सिक्के की फ्रंट और back फोटो लेकर वहां अपलोड करने के बाद फायदा मिल जाता है।

पुराने नोट को इस तरह बेचें

  • सबसे पहले तो आपको पुराने नोट बेचना है तो ऑफिशियल वेबसाइट www.coinbazzar.com पर जाना होता है।
  • अब आपको इस प्लेटफार्म को लेकर अपना अकाउंट रजिस्टर कर फायदा ले सकते हैं।
  • इसके बाद यहां पर आपके पास जो भी नोट है उसकी फोटो को अपलोड कर सकते हैं।
  • बस अब आपका काम खत्म हो गया है।
  • अब अंत में आपको अपने इस सिक्के या नोट के बारे में जानकारी देना होता है।
  • अब अपना फोन नंबर और कांटेक्ट ईमेल आईडी दे सकते हैं जिसकी मदद से खरीदार आपके साथ संपर्क कर सके।