नई दिल्ली: अगर आप बिटिया को पढ़ाने और मुझे खाने के लिए सोच रहे हैं लेकिन कुछ साल के बाद उसकी शादी की योजना भी बनानी है तो सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के बाद में आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा। तो आपके लिए भी खुशखबरी आ गई है।

इस हफ्ते में सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज दरों में एक बड़ा ऐलान होने वाला है। मान्यता है कि गुरुवार 30 जून को सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के बाद में आपको मिलने वाले ब्याज दरों में मोदी सरकार बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान भी कर सकती है।

2015 में 9.20 फिर भी मिलता था ब्याज

अभी के केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर 7.6 फिर भी ब्याज देने वाली है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि 2015 में इस योजना 9.20 फिर भी ब्याज भी मिलना शुरू हुआ था। लेकिन ब्याज दरों में जब कमी का सिलसिला शुरू हो गया तो सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाला ब्याज दर भी घटने लग गया।

लेकिन माना गया है कि 30 जून 2022 को सुकन्या समृद्धि योजना पर सरकार 0.50 से लेकर 0.75 फ़ीसदी तक ब्याज दरों को बढ़ा सकती है। यानी कि सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8 फ़ीसदी के पार पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें-PMMVY Scheme: महिलाओं के खाते में डाले जाएंगे ₹6000, जानिए कब और कैसे मिल पाएगा लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना है बहुत ही खास

स्किन की बात की जाए तो आप 0 से 10 साल तक की बेटी के लिए निवेश कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं। आप सिर्फ दो बच्चे के लिए ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर आपको पहली बच्ची के बाद में दूसरी बार दो जुड़वा बच्चे होती है तो ऐसी परिस्थिति में तीनों का SSY खाता खुलवा कर आप फायदा उठा पाएंगे। 18 साल की उम्र में बच्चे जमा राशि का 50% तक निकासी करना होगा। वह भी केवल पढ़ाई के लिए यह लाभ उठा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना पर 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी मिलना शुरू हो गया है।

बचत योजनाओं पर भी मिलेगी ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना में नहीं बल्कि 30 जून से एनएससी और पीपीएफ जैसी सभी सरकारी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ने भी लगेंगे। आरबीआई की रेपो रेट की बात की जाए तो 0.90 फिर भी बढ़ाने के फैसले के बाद में कई बैंकों ने डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ाना भी जारी कर दिया है। इसीलिए उम्मीद लगाई जा रही है कि 1 जुलाई से इन सरकारी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को बढ़ाने की संभावना लगी हुई है।

Recent Posts