Union Budget Mobile App: 2019 में वापस, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट सत्र में पारंपरिक लाल कपड़े ‘बहती-खता’ के साथ बजट दस्तावेजों को ले जाने के लिए दशकों से इस्तेमाल किए जाने वाले चमड़े के ब्रीफकेस को बदल दिया था। हालांकि, एफएम ने कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर ‘बहती-खाता’ की पारंपरिक शैली से दूर जाने का फैसला किया और इस महीने के शुरू में हलवा सेरेमनी के दौरान ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ लॉन्च करके एक अभूतपूर्व कदम उठाया। ।

यूनियन बजट मोबाइल ऐप

इस साल जनवरी में, केंद्र ने अप्रैल के वित्तीय वर्ष की शुरुआत (वित्त वर्ष 2021-22) के लिए केंद्रीय बजट से संबंधित दस्तावेजों को नहीं छापने का फैसला किया। सभी सांसदों को बजट और आर्थिक सर्वेक्षण की नरम प्रतियां मिलेंगी जिसमें अर्थव्यवस्था की स्थिति का लेखा-जोखा होगा। बजट दस्तावेज 1 फरवरी 2021 को संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद मोबाइल ऐप – “यूनियन बजट मोबाइल ऐप” पर उपलब्ध होंगे। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित ऐप आर्थिक मामलों का विभाग (डीईए) हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा। दो-भाग का केंद्रीय बजट सत्र 29 जनवरी को शुरू हुआ और 15 फरवरी तक जारी रहेगा और दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल के बीच होगा।

केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप: कैसे डाउनलोड करें

उपयोगकर्ता सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन वाले मोबाइल पर Google Play Store या Apple App Play Store पर जा सकते हैं
वहां, उन्हें केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप की खोज करनी होगी।
उपयोगकर्ता एनआईसी ई-गो मोबाइल ऐप द्वारा केंद्रीय बजट ऐप को ढूंढ सकेंगे। वहां से, ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।
उपयोगकर्ता केंद्रीय बजट वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in पर भी जा सकते हैं। मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए एक लिंक वहां मौजूद होगा।
लिंक पर क्लिक करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को Google Play Store या Apple App स्टोर पर निर्देशित किया जाएगा जहां से ऐप इंस्टॉल किया जा सकता है।

Recent Posts