How to become a crorepati: करोडपति कैसे बने, यह सबसे आम सवाल है जो कर और निवेश विशेषज्ञ दैनिक आधार पर जवाब देते हैं। हालांकि, इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, वे उन निवेश नियमों को नहीं बदलते हैं जो वे उन लोगों को सलाह देते हैं जो इस प्रश्न को नहीं पूछते हैं। उन सभी निवेशकों के लिए जो यह जानना चाहते हैं कि अमीर कैसे बनें या अपने बैंक खाते में पर्याप्त धन के साथ सेवानिवृत्त हों, कर और निवेश विशेषज्ञों के पास कहने के लिए सिर्फ 4 शब्द हैं – ‘म्यूचुअल फंड्स साही है।’ उनका कहना है कि लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड की ब्याज दर लगभग 12 फीसदी है। हालांकि, उन्होंने कहा कि दीर्घकालिक का मतलब 10-15 साल है। लेकिन, उन्होंने 25 से अधिक वर्षों तक और अधिक गहराई तक जाने की सलाह दी यदि वे अपने धन पर 14 से 16 प्रतिशत म्यूचुअल फंड ब्याज दर वापस लेना चाहते हैं।

म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में लौटते हैं
म्यूचुअल फंड निवेश पर बात करते हुए सेबी पंजीकृत कर और निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी ने कहा, “लंबी अवधि के परिप्रेक्ष्य में, स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड सबसे उपयुक्त हैं क्योंकि वे तेज दर से बढ़ते हैं। वास्तव में, जब कोई दीर्घकालिक निवेश के लिए जाता है। , 10-15 साल, न्यूनतम म्यूचुअल फंड रिटर्न 12 प्रतिशत होगा। इसलिए, म्यूचुअल फंड उन लोगों के लिए बेहतर हैं जो दीर्घकालिक रूप से निवेश करना चाहते हैं। “

‘म्यूचुअल फंड्स से है ’के नारे पर भरोसा क्यों करें
ट्रांसपोर्ट कंसल्टेंट्स के वेल्थ मैनेजमेंट के निदेशक कार्तिक झावेरी ने कहा कि जब तक संभव हो, म्यूचुअल फंड निवेश की सलाह दें, “म्यूचुअल फंड निवेश बाजार के जोखिम के अधीन हैं। हालांकि, दीर्घकालिक म्यूचुअल फंड निवेश के मामले में, जोखिम कारक नीचे आता है। डबल डिजिट ग्रोथ के रूप में कम से कम रिटर्न है कि कोई लंबी अवधि के क्षितिज में उम्मीद कर सकता है। “

म्यूचुअल फंड बहुत लंबी अवधि के लिए ब्याज दर
किसी के करियर के शुरुआती चरण में म्यूचुअल फंड एसआईपी (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) शुरू करने के लिए म्यूचुअल फंड निवेशकों को सलाह देते हुए झावेरी ने कहा, ‘म्यूचुअल फंड एसआईपी युवाओं के लिए आवर्ती मोड में निवेश शुरू करना संभव बनाता है जब उनके पास एकमुश्त राशि नहीं होती है। निवेश करने के लिए। एसआईपी युवाओं की इस समस्या का समाधान करता है और यदि निवेशक अपने करियर के शुरुआती चरण में एसआईपी करना शुरू करते हैं, और 30 साल के लिए निवेश करते हैं, तो उनकी समस्या हल हो जाती है। ” झावेरी ने कहा कि अगर कोई निवेशक 25 साल या उससे अधिक समय के लिए निवेश करता है, तो निवेश किए गए धन पर 14 से 16 प्रतिशत वापसी की उम्मीद करें।

म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर क्या कहता है?
लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी पर कार्तिक झावेरी और जितेंद्र सोलंकी के विचारों को मानते हुए, अगर कोई निवेशक 30 साल के लिए 2,100 रुपये निवेश करता है, तो किसी के धन पर 14 प्रतिशत प्राप्त करने की उम्मीद की जा सकती है। 30 साल के लिए एक ही मासिक एसआईपी के लिए म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर का उपयोग करते हुए, कम से कम 14 प्रतिशत रिटर्न मानते हुए, किसी को म्यूचुअल फंड रिडेम्पशन के समय 1,16,69,817 रुपये की परिपक्वता राशि मिलेगी।

म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर का कहना है कि 30 वर्षों के निवेश के दौरान, 7,56,000 रुपये का निवेश किया जाएगा और अर्जित म्यूचुअल फंड ब्याज 1,09,13,817 रुपये होगा, जो परिपक्वता राशि 1,16,69,817 रुपये बनाता है।

Recent Posts