नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर देखा जाता है कि कच्चे तेल के दाम बढ़ने को लेकर भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतें भी आसमान छू रही है। जिससे कि लोगों की जेब पर भी असर पड़ रहा है और उनका आर्थिक बोझ भी बढ़ने लग गया है। साथ ही साथ गैस सिलेंडर के दाम भी बेलगाम होने के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

इस बीच अगर देखें तो आपके पास राशन कार्ड मौजूद है तो इसका आप फायदा उठा सकते हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि सरकार ऐसे लोगों को फ्री गैस सिलेंडर बांट रही है। सरकार अब जल्दी ही राशन कार्ड धारकों को साल में तीन फ्री सिलेंडर भी देने वाली है। जिससे कि लोगों को बहुत ही ज्यादा खुशी पहुंचेगी। फ्री गैस सिलेंडर का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें बहुत ही जरूरी है। दिन का पालन करना बहुत ही अनिवार्य है।

साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री लेने को लेकर कुछ शर्ते बताई गई है। जिनका पालन करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। सबसे पहले तो आप उत्तराखंड के निवासी होने चाहिए पूर्ण ब्रह्म जिसके लिए धामी सरकार ने यह घोषणा जारी की है। यह ऐलान विधानसभा चुनाव के समय हुआ था।

वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड सरकार की घोषणा करने के साथ ही साथ 55 करोड रुपए का आर्थिक बोझ भी बढ़ना शुरू होगा। यह मुफ्त गैस सिलेंडर उत्तराखंड सरकार देगी। कुछ दिन पहले फ्री गैस सिलेंडर देने का फैसला उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में लिया गया।

जल्दी से करना होगा यह काम

राज्य सरकार की घोषणा के बाद में देखा जाए तो इस फैसले को लागू करने पर बहुत ही गति कर दी गई है। जिसके लिए उत्तराखंड सरकार की तरफ से आदेश भी जारी कर दिया गया है कि योजना का फायदा लेने के लिए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

राशन कार्ड और गैस कनेक्शन को एक दूसरे से लिंक करवाने के साथ ही मुफ्त सिलेंडर योजना का लाभ भी मिलने वाला है। वहीं दूसरी तरफ पुष्कर सिंह धामी सरकार को इस योजना के तहत देख रहे हैं कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड से लिंक करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

Recent Posts