आजकल महंगाई लगातार बढ़ती ही जा रही हैं।पेट्रोल तथा डीजल के दाम तो जैसे आसमान को छू रहे हैं।
और नीचे आने का नाम ही नहीं ले रहे हैं।इसी बीच लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने एक बड़ी घोषणा कर दी है । एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि जिन लोगों के पास एलपीजी गैस सिलेंडर का कनेक्शन है उनके लिए सरकार ने ₹200 देने का ऐलान किया है।

सब्सिडी की इस घोषणा के बाद लगभग 9 करोड लोग लाभान्वित होंगे । आपको डिटेल में बताते हैं कि आप किस प्रकार इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले आप को यह पता लगाना होगा कि आपके पास
सब्सिडी आई या नहीं । उसके बाद आपने अगर सिलेंडर भरा लिया हैं । तो आपको चेक करना होगा आपको ये लाभ अभी तक मिला या नहीं । इसके बारे में पता करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है उसका पता आप घर बैठे ही लगा सकते हैं ।

कैसे चेक करें अपनी सब्सिडी
आपको इसके लिए www.mylpg.in के वेबसाइट पोर्टल पर जाना होगा । यहां पर दाहिने और गैस कंपनियों के सिलेंडर की तस्वीर आपको नजर आयेगी । अब आपको इस फोटो पर क्लिक करना होगा । इसके बाद नई विंडो खुल जायेगी ।
आपको इसके दायिनी और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा । आप यदि यह काम पहली बार कर रहे है तो नया यूजर आईडी और पासवर्ड बना ले ।

इसके बाद नई विंडो खुलने पर यू सिलेंडर के ऑप्शन पर जाएं और बुकिंग हिस्ट्री के ऑप्शन पर जाएं जहां से आपको जानकारी मिल जाएगी । की आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी मिली है । यदि आपको अभी तक भी सब्सिडी नहीं मिली है तो आप फीडबैक के ऑप्शन पर जाएं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं इसके अलावा अपनी शिकायत दर्ज करने का एक और तरीका है कि आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल कर सकते है ।

Recent Posts