केन्द्र सरकार की तरफ से अनगिनत योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत सभी वर्ग के लोगों के हित के अनुरूप काम किया जा रहा है। वहीं सरकार बिजली बचाने के इरादे से भी कई काम कर रहे हैं।इसके लिए एक योजना भी चलाई जा रही है, जिसका नाम UJALA है।उजाला स्कीम के तहत लोगों को सस्ते दामों में एलईडी बल्ब मुहैया करवाए जा रहे हैं।

उज्जवला योजना के तहत् केन्द्र सरकार कम दाम पर एलईडी बल्ब प्रदान कर रही है। जिनसे बिजली बचाने में भी मदद मिलती है और बिजली का बिल भी कम आ सकता है। मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत अब तक करोड़ों LED Bulb लोगों को उपबल्ध करवाए जा चुके हैं।

LED बल्ब

UJALA Scheme प्रधानमंत्री मोदी के जरिए शुरू की गई थी। पीएम मोदी की ओर से शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य आवासीय स्तर पर ऊर्जा के कुशल उपयोग को बढ़ावा देना, ऊर्जा कुशल उपकरणों का उपयोग करने की प्रभावशीलता के बारे में उपभोक्ताओं की जागरूकता बढ़ाना है। उच्य प्रारंभिक लागत को कम करने के लिए आवासीय उपयोगकर्ताओं के लिए सरकार ने एलईडी पेश की है।

कितनी है प्राइस

उजाला स्कीम के तहत इसके उपकरणों को 70 रुपये प्रति एलईडी बल्ब, 220 रुपये प्रति एलईडी ट्यूबलाइट और 1110 रुपये प्रति पंखे की दर से खरीदा जा सकता है। इस योजना के तहत 21 दिसंबर 2022 तक 36.86 करोड़ LED बल्ब का डिस्ट्रीब्यूशन किया जा चुका है।