नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारें इस समय गरीबों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है 4 ग्राम और आप भी गरीबी रेखा में जीवन व्यतीत करते हैं तो फिर इस खबर को ध्यान से पढ़ लेना बहुत ही जरूरी हो जाता है। क्योंकि सरकार अब ऐसे लोगों पर बहुत ही ज्यादा मेहरबान होती जा रही है। गरीब रेखा में आने वाले लोग जल्दी ही ई श्रम कार्ड बनवा लेना बहुत ही जरूरी है। अगर बना हुआ है तो फिर इसका फायदा उठा लेना चाहिए।

सरकार ₹500 की किस्त के साथ-साथ अब कई बड़े फायदे भी देने जा रही है। जिससे अब लखपति बनने का भी सपना पूरा हो जाएगा। ई श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 का बीमा कवर भी मिल जा रहा है। बीमा कवर लेने के लिए आप तत्काल अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

मिलने वाला है बीमा कवर

केंद्र सरकार ई श्रम कार्ड धारकों को ₹500 की किस्त के साथ अब कई बड़े फायदे भी देने जा रही है। पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ई श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 का बीमा कवर भी मिलेगा। जिसका फायदा आप भी आसानी से उठा पाएंगे। इस बीमा कवर का फायदा लेने के लिए उन्हें किसी प्रकार का भी प्रीमियम देना होगा। अगर आपनेअभी तक अपना ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया हुआ है तो आपको जल्द से जल्द बनवा लेना बहुत ही जरूरी है। ई श्रम कार्ड के कई फायदे भी हो सकते हैं।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले श्रम पोर्टल पर जाना होगा प्रोग्राम यहां विजिट करने के बाद में आपको होम पेज पर रजिस्टर के विकल्प को चयन करना होगा। जिसके बाद में आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

यहां आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल और मोबाइल नंबर भरना है। ऐसा करने के बाद में अपने ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस को दर्ज करके कैप्चा कोड को भर देना है।

इस प्रोसेस को करने के कुछ देर बाद ही आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा। आपको उस बॉक्स में आए हुए ओटीपी कोडाना है और रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद में आपको अपने फोन में पूछी नहीं सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

Recent Posts