भारतीय बाजारों में आज (Gold Price) सोने और चांदी की कीमतों को मिलाया गया, जो कि वैश्विक कीमतों पर नज़र रखता है। एमसीएक्स पर, सोना वायदा 0.1% घटकर 48,846 प्रति 10 ग्राम पर जबकि चांदी 0.5% बढ़कर। 65,760 प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में, एक महीने में सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के बाद, सोना 0.36% अधिक था, जबकि चांदी 1% उन्नत हुई थी। वैश्विक बाजारों में, आज सोने की दरें ऊंची हो गईं, क्योंकि व्यापारियों को ट्रेजरी सचिव नामित जेनेट येलेन की डॉलर और प्रोत्साहन पर टिप्पणियों का इंतजार था।

पिछले सत्र में एक महीने के निचले स्तर पर गिरावट के बाद हाजिर सोना 0.1% बढ़कर 1,838.51 डॉलर प्रति औंस हो गया।

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव नामित जेनेट येलेन राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन के उद्घाटन से एक दिन पहले कैपिटल हिल पर आज गवाही देंगे। पिछले हफ्ते, बिडेन ने वायरस से त्रस्त अर्थव्यवस्था को शुरू करने के लिए $ 1.9 ट्रिलियन प्रोत्साहन पैकेज के प्रस्ताव को रेखांकित किया था।

अन्य कीमती धातुओं में चांदी 1.1% गिरकर 25.05 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम 1.3% बढ़कर 1,092.65 डॉलर हो गया, जबकि पैलेडियम 0.3% की गिरावट के साथ 2,364 डॉलर हो गया।

हेरेश वी के रिसर्च हेड हर्षेश वी कहते हैं, “नए अमेरिकी प्रशासन से आगे के आर्थिक प्रोत्साहन के उपायों और बढ़ते वायरस के मामलों ने सोने की कीमतों को समर्थन देना जारी रखा है। इस बीच, अमेरिकी डॉलर और मजबूत वैश्विक इक्विटी के मजबूत होने से कीमतों में तेजी आने की संभावना है।” जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटीज।

जब तक कीमतें $ 1800 का समर्थन रखती हैं, वह कहते हैं, “हम कीमतों में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि, गति को मजबूत करने के लिए $ 1870 को तोड़ने की आवश्यकता है। तत्काल नकारात्मक मोड़ 1780 डॉलर पर देखा गया है।”

2020 में एक मजबूत लाभ के बाद, वैश्विक बाजारों में इस साल सोने की दरें 3% से अधिक गिर गई हैं क्योंकि यूएस ट्रेजरी की पैदावार और अमेरिकी डॉलर की अपेक्षाओं पर अधिक असर पड़ा है कि कोरोनवायरस टीके और प्रोत्साहन पैकेज आर्थिक सुधार में मदद करेंगे। अगस्त में, भारतीय बाजारों में सोना in 56,200 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

पिछले दो हफ्तों में चढ़ने के बाद आज डॉलर इंडेक्स 90.672 पर थोड़ा कम था।

“अमेरिकी डॉलर अप्रैल 2018 तक लुढ़क गया, लेकिन पिछले कुछ दिनों में कुछ राहत रैली देखी गई क्योंकि बाजार के खिलाड़ियों ने अमेरिका में बदलाव का आकलन किया। राष्ट्रपति ने पिछले हफ्ते जो बिडेन का चुनाव किया, उन्होंने $ 1.9 ट्रिलियन प्रोत्साहन पैकेज का प्रस्ताव दिया, जो अर्थव्यवस्था और गति को शुरू करने के लिए बनाया गया था। कोरोनोवायरस महामारी के लिए अमेरिका की प्रतिक्रिया। जबकि प्रोत्साहन उपायों से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, बाजार के खिलाड़ी चिंतित होंगे कि क्या उपायों को अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अनुमोदित किया जाएगा या नहीं। इसके अलावा, बाजार के खिलाड़ी भी चिंतित हैं कि प्रोत्साहन पैकेज कैसे वित्त पोषित किया जाएगा। “कोटक सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा है।

विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर बढ़ते वायरस के मामलों से सोने को समर्थन मिला है, जिसने अधिकारियों को दुनिया के कई हिस्सों में कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया है। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मिश्रित आर्थिक डेटा भी वसूली की असमान गति को उजागर करता है। सोना अभी भी $ 1800 / औंस के स्तर से ऊपर है, जबकि चांदी $ 24 / औंस से ऊपर कारोबार कर रही है।

“वर्ष 2021 में कुछ ही दिनों के साथ, वित्तीय बाजारों में अस्थिरता आ गई है जैसा कि परिसंपत्ति वर्गों में मिश्रित व्यापार से स्पष्ट है। पिछले सप्ताह हमने इक्विटी और कमोडिटीज को दबाव में देखा, जबकि अमेरिकी डॉलर ने बाजार के खिलाड़ियों के रूप में नीतिगत बदलाव के लिए कमर कस ली। कोटक सिक्योरिटीज ने कहा कि अमेरिका में जो बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पद संभालने के लिए तैयार हैं।

Recent Posts