Gold price Today: मंगलवार को सोना (Gold) और चांदी (Silver) कुछ कमजोरी के साथ बंद हुए। एमसीएक्स अप्रैल गोल्ड फ्यूचर्स सोमवार को पिछले बंद से 380 या 0.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 46,861 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। इस बीच, एमसीएक्स मार्च सिल्वर फ्यूचर्स करीब 811 रुपये या करीब 1.2 फीसदी सस्ता हुआ। चाँदी वायदा 69,318 रुपये प्रति किलोग्राम पर समाप्त हुई। बुधवार को सोने और चांदी के लिए क्या रणनीति होनी चाहिए? जौहरी बाजारों में बुलियन की कीमतों का क्या हो रहा है? एंजेल ब्रोकिंग के कमोडिटी और करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता, पूरी तस्वीर देते हैं।

सोने और चांदी की कीमत

गुप्ता ने कहा कि सोने और चांदी की हाजिर कीमत काफी हद तक भौतिक बाजारों में अपरिवर्तित बनी हुई है। उन्हें उम्मीद थी कि कीमतों में और कमी आएगी क्योंकि अमेरिकी डॉलर और बॉन्ड यील्ड में तेजी देखने को मिली है। इससे बुलियन की कीमतें कमजोर होंगी, जिससे कीमतों में और गिरावट आएगी। उन्होंने कहा कि मंगलवार को सोना 49,000 रुपये के आसपास उपलब्ध था, जबकि चांदी 71,000 रुपये में उपलब्ध था।

गोल्ड और सिल्वर फ्यूचर्स – ट्रेडिंग रणनीति

वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक ने कहा कि गोल्ड और सिल्वर फ्यूचर्स में निकट अवधि की रणनीति सेलिंग की है क्योंकि यूएस बांड की पैदावार के साथ यूएसडी मजबूत हुई है। उन्होंने निकट अवधि में कीमतों में कुछ सुधार की उम्मीद की।

गुप्ता ने एमसीएक्स अप्रैल गोल्ड फ्यूचर्स को 47,000 रुपये में बेचने की सिफारिश की। उन्होंने स्टॉप लॉस 47,300 रुपये रखा, जबकि लक्ष्य मूल्य 46,500 रुपये।

एमसीएक्स मार्च सिल्वर फ्यूचर्स के लिए, उन्होंने 70,000 रुपये में बेचने की सिफारिश की। वह स्टॉप लॉस 70,700 रुपये पर रखता है जबकि टारगेट प्राइस 68,500 रुपये पर।

यह उन लोगों के लिए एक खरीद का अवसर हो सकता है जो नए सिरे से खरीदारी करना चाहते हैं और कीमतों में कमी आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Recent Posts