Gold Price: मोदी सरकार एक बार फिर से सोना ख़रीदने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी दे रही है। सोना ख़रीदने वालो के लिए बड़ी खबर है ये है की मोदी सरकार 11 जनवरी से 15 जनवरी तक मोदी सरकार सिर्फ 5,104 रूपए ग्राम के भाव पर सोना बेच रही है। ये जानकर भारतीय रिजर्व बैंक ने दी है। आपको ये भी बता दे की ये सोना आपको घर लाने के लिए नहीं देंगे।

जानिए कैसे तय होती है कीमत

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड स्कीम 2020-21 – एक्स श्रृंखला खरीद के लिए 11 जनवरी से 15 जनवरी, 2021 तक खुलेगा। जिसके लिए रिजर्व बैंक ने कहा, ”बॉन्ड के दाम 5,104 रुपये प्रति ग्राम रहेगा। स्वर्ण बॉन्ड का मूल्य, खरीद अवधि जो (6-8 जनवरी, 2021) के पहले के तीन दिन कारोबारियों को 999 प्रतिशत शुद्धता वाले के साथ मिलगा जो सरल औसत बंद मूल्य (जो भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ द्वारा प्रकाशित किया जाता है) पर आधारित होगा।

सरकार ने दी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट

केंद्रीय बैंक ने आगे कहा की ऑनलाइन आवेदन करने वालो को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी दिया जाने का फैसला किया है। केन्द्रीय बैंक ने कहा ऐसे निवेश करने वालों के लिए सोने के दाम 5,054 रुपये प्रति ग्राम होगी।

जानिए कहा से खरीद सकते हैं गोल्ड बांड

सोना खरीदने के लिए हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूरी है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा।

Recent Posts