Gold Price: गुड रिटर्न वेबसाइट के अनुसार, सोमवार को सोने का मूल्य 52,420 रुपये से गिरकर 48,900 रुपये हो गया था, जबकि चांदी की कीमत 48,910 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

उत्पाद शुल्क, राज्य करों और शुल्क लेने के कारण सोने के आभूषणों की कीमत भारत भर में धातु की दूसरी सबसे बड़ी उपभोक्ता है।

नई दिल्ली में, 22 कैरेट सोने की कीमत 48,130 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जबकि चेन्नई में यह गिरकर 46,070 रुपये हो गया। मुंबई में, गुड रिटर्न वेबसाइट के अनुसार यह दर 47,900 रुपये थी। चेन्नई में 24 कैरेट सोने की कीमत 50,260 रुपये प्रति 10 ग्राम थी।

पिछले कारोबार में चांदी की कीमतें 65,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर अपरिवर्तित रहीं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में, शुक्रवार को सोने की कीमतों में 1 फीसदी से अधिक की गिरावट आई और धातु दूसरी सीधी साप्ताहिक गिरावट की ओर बढ़ रही थी, क्योंकि डॉलर ने अपनी तेजी जारी रखी, बुलियन की अपील को मुद्रास्फीति के रूप में निवारक के रूप में देखा गया, क्योंकि यूएस ने अपने अंकुर को रोल आउट किया था।

डॉलर सूचकांक अक्टूबर 2020 के बाद से अपने सबसे बड़े साप्ताहिक लाभ के लिए पटरी पर था, जिससे सराफा अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए अधिक महंगा हो गया।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड एनालिस्ट सूकी कूपर ने कहा, “डॉलर की मजबूती और अमेरिकी पैदावार में बढ़ोतरी ने अल्पकालिक सुधारों को जन्म दिया है।”
“सोने का बाजार बढ़ती मुद्रास्फीति की उम्मीदों के पीछे लंबी अवधि के खरीद के बीच पकड़ा गया है, लेकिन प्रोत्साहन उपायों को देखते हुए, लेकिन डॉलर की बिक्री में उछाल आया है और क्यूई टेपिंग पर चिंता व्यक्त की गई है।”
बेंचमार्क 10 साल की ट्रेजरी पैदावार करीब 10-माह के उच्च स्तर तक पहुंच गई जो पहले सप्ताह में छुआ था। बेस और कीमती धातुओं के डेरिवेटिव्स के प्रमुख बीएमओ ताई वोंग ने कहा, “बिडेन प्रशासन को पहले की तुलना में बहुत अधिक खर्च करने वाले एजेंडे का समर्थन करना चाहिए।”

Recent Posts