आज के समय में गूगल के बिना कोई भी काम नहीं हो पाता है। मौसम का हाल जानना है या फिर ट्रेन के टिकट बुक करना है। इसके लिए आपको गूगल का उपयोग करना ही पड़ेगा।आप गूगल पर जो चाहें वह आसानी से बिना कोई शुल्क दिए सर्च करते हैं और एक आम व्यक्ति के लिए गूगल की ज्यादातर सेवाएं फ्री में उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी गूगल की आय 200 बिलियन डॉलर से अधिक है।

ऐसे में सवाल उठता है कि अगर गुगल अपनी सारी सर्विस ही फ्री देता है तो फिर इसके कमाई का जरिया क्या है? आईए जानते हैं इस खबर के बारे में

आपको भी पता होगा कि गूगल एक सर्च इंजन है जो इसे बाकी के तमाम कंपनियों से अलग बनाता है।अन्य वेबसाइट्स लोगों को जानकारी देकर पैसे कमाती हैं। वहीं, गूगल लोगों को उन वेबसाइट्स तक पहुंचाकर पैसे कमाता है। इसी में गूगल एड्स आ जाते हैं, जिनके माध्यम से वेबसाइट्स या कंपनियां ऐड देती हैं और लोगों के सर्च करने पर ऐड वाली वेबसाइट्स ऊपर आती हैं। यही गूगल के कमाई का जरिया भी है।

गूगल क्लाउड

ये भी गूगल के एक कमाई का जरिया है। इसकी मदद से गूगल अच्छी खासी कमाई कर लेता है।गूगल क्लाउड भी कंपनी की आय का एक जरिया है। इसमें कंपनी यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज जैसी सुविधा उपलब्ध कराती है।

प्रोडक्ट्स

गूगल ने पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स के क्षेत्र में कदम रखा है। कंपनी ने फ्लैगशिप फोन गूगल पिक्सल, स्मार्टवॉच और वॉइस कमांड प्रोडक्ट के क्षेत्र में कदम रखा है।