नई दिल्ली: अगर अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है और आप जैसे बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आप इससे के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन अप्लाई करने की इस प्रक्रिया को आप को 10 दिनों के अंदर अंदर ही आकर ड्राइवर लाइसेंस मिल जाएगा। दिल्ली में इस सुविधा की शुरुआत केजरीवाल सरकार कर रही है। लाइसेंस बनवाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई भी आसानी से कर सकते हैं जिसके बाद में आपका एक टेस्ट हो जाएगा। अगर आप यह है टेस्ट को पास कर लेंगे तो आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होगा।

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का मतलब है कि आप गाड़ी सीखने के लिए सड़क पर जा सकते हैं। इस लाइसेंस के मिल जाने के बाद में आपको गाड़ी चलाना सीखने में कोई भी दिक्कत है नहीं आऊंगी। यहां तक कि अगर आपको कोई भी पुलिस ऑफिसर पकड़ लेता है तो आप उसे आसानी से बच कर निकल सकते हैं केवल यह लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस दिखाकर आप वहां से बच पाएंगे प्रोग्राम जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस लाइसेंस पर लाल रंग की इंक से L लिखा हुआ रहता है जिसका अर्थ है कि लर्निंग। इसे प्राप्त करने के बाद में आप आसानी से कार चलानी सीख पाएंगे।

यह भी पढ़ें-सरकार लेकर आई है किसानों के लिए खुशखबरी, यह छोटा सा काम करने पर मिलेंगे 50,000 रुपए

इस लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए आपको दिल्ली ट्रांसपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट पर आपको एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको अपना नाम देना है और जिसके बाद एक दूसरा पेज भी खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको अपना राज्य डाल देना है और ग्राम और जहां आप रहते हैं वह भी डालना है। इसमें आपको तुरंत ही लड़ना ड्राइविंग लाइसेंस इश्यू करवा दिया जाता है। यह सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद में आपको अपना 10 दिन में लाइसेंस मिल जाता है।

Recent Posts