नई दिल्ली: सरकार की तरफ से कई योजनाओं का फायदा मिलने जा रहा है इनमें एक योजना पीएफ रहती है। पीएफ संगठित क्षेत्र वाले कर्मचारियों को लेकर सरकार के की तरफ से ये स्थापित बचत योजना है। ईपीएफओ की मदद से पीएफ खाते में जमा पैसे पर ब्याज भी दिया जा रहा है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की मदद से एक UAN नंबर आवंटित करना होता है। कर्मचारियों के पास उनके कामकाजी जीवन के समय देखा जाए तो सिर्फ एक UAN होना अहम रहता है। अगर कंपनी बदली रही है तो भी एक ही UAN रखकर फायदा ले सकते हैं । वहीं इस यूएएन के हिसाब से देखा जाए तो नियोक्ता की ओर से कर्मचारियों के पीएफ खाते में अमाउंट डालने की प्रक्रिया रहती है।

UMANG App कैसे करें डाउनलोड

हालांकि कई बार लोग अपने पीएफ का बैलेंस चेक कर फायदा ले सकते हैं। लेकिन लोग आसानी से ये नहीं करना होता है। लेकिन अब सरकार की तरफ से देखा जाए तो पीएफ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया को आसान समझा जा रहा है। ऐप लॉन्च किया जा चुका है वहीं उमंग ऐप (UMANG App) लॉन्च किया है।

सरकारी योजनाओं तक मिलेगा फायदा

ऐप की मदद से पीएफ से संबंधित काम कर सकते हैं और अन्य सरकारी योजनाओं का फायदा मिल सकता है। UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) मोबाइल एप्लिकेशन एक सरकारी ऐप माना जाता है जहां नागरिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सहित सरकारी सार्वजनिक योजनाओं तक पहुंच प्राप्त कर फायदा ले सकते हैं।

EPF की ये है detail

जो उपयोगकर्ता ऐप की मदद से अपने ईपीएफ विवरण की जांच करने की योजना बना रहे हैं। उन्हें अपने यूएएन को एक्टिव कर फायदा मिलने जा रहा है और अपना मोबाइल नंबर उमंग में रजिस्टर करना होता है। वे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पर काम करने वाले विभिन्न संगठनों में बात कर तो अपने EPF के लिए किए गए पैसे की डिटेल हासिल करना आसान माना जाता है।

उमंग ऐप के जरिए ऐसे चेक करें detail

– UMANG App को Play Store/App Store से डाउनलोड करना होता है।
– अपने स्मार्टफोन पर UMANG App खोलें और EPFO चुन सकते हैं।
– ‘Employee Centric Services’ पर क्लिक करना होता है।
– अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए ‘View Passbook’ पर क्लिक कर सकते हैं।
– अपना UAN दर्ज करें और UAN के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजने के लिए Get OTP पर क्लिक कर फायदा मिल जाता है।
– ओटीपी दर्ज करें और ‘Login’ पर क्लिक करना होता है।
– उस कंपनी की सदस्य आईडी का चयन कर सकते हैं जिसके लिए आप ईपीएफ बैलेंस की जांच कर फायदा मिलता है।
– आपकी पासबुक आपके ईपीएफ बैलेंस के साथ स्क्रीन पर दिखाई देना शुरू हो जाती है।