FM Nirmala Sitharaman Live from Parliament, Union Budget 2021 Live Announcements : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में अपना अगला बजट पेश करने के लिए तैयार हैं। वह और MoS वित्त अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय बजट 2021-22 पेश करने से पहले वित्त मंत्रालय को नॉर्थ ब्लॉक में छोड़ दिया है। उसने एक बजट का आश्वासन दिया है “जैसा पहले कभी नहीं”।

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि बजट स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार सृजन और माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs) के लिए इसके उपायों में परिवर्तनकारी हो सकता है। India Inc. तंत्र। बजट में जवाब के लिए अधिकांश विशेषज्ञ जो सवाल पूछ रहे हैं उनमें से कुछ में शामिल हैं: बजट में कौन से नए विचार होंगे जो अर्थव्यवस्था को फिर से लाने और खोए हुए मैदान को फिर से हासिल करने में मदद करेंगे? साहसी होने के बिना चुनौतियों को संबोधित करने में बजट कितना अभिनव होगा? पूंजीगत व्यय की दिशा क्या होगी? इंफ्रास्ट्रक्चर पर बजट क्या कर सकता है और इसके माध्यम से रोजगार सृजन और नए निवेश को आकर्षित करने के लिए क्या प्रभाव पड़ता है?

इसमें क्या हिस्सा कृषि आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण की ओर जाएगा? क्या बजट व्यवसायों के लिए और आम आदमी के लिए अतीत से एक विराम लेगा और एक अनुमानित, सुसंगत और स्थिर कर व्यवस्था पेश करेगा, फ्लिप फ्लॉप से ​​बचें और एक बजट पेश करें जिसमें कई प्रोत्साहन पैकेज या बाहर-बजट के अभ्यास की आवश्यकता नहीं होगी यह महत्वपूर्ण वर्ष है जब अर्थव्यवस्था अपने पहले कभी के विकास का सामना करती है और तकनीकी रूप से मंदी में पिछले दो क्रमिक तिमाहियों के साथ सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में संकुचन दिखाती है।

Recent Posts