भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) कुछ नियमों और शर्तों का पालन करने पर प्रीपेड उपयोगकर्ताओं का चयन करने के लिए आजीवन वैधता की पेशकश कर रहा है। सबसे पहले, प्रस्ताव केवल सी-टॉप अप प्रीपेड कनेक्शन उपयोगकर्ताओं के लिए लागू है। अनजान के लिए, सी-टॉप अप प्रीपेड कनेक्शन विशेष मोबाइल कनेक्शन हैं जो बीएसएनएल अपने खुदरा विक्रेताओं और डायरेक्ट सेलिंग एजेंटों (डीएसए) को प्रदान करता है। उपयोगकर्ताओं का यह समूह बीएसएनएल सेवाओं के नियमित ग्राहकों से बिल वसूलता है और इकट्ठा करता है। हालांकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कुछ नियम हैं जो इन सी-टॉप अप प्रीपेड कनेक्शन धारकों को पालन करने की आवश्यकता है, यह जानने के लिए आगे पढ़ते रहें कि वे क्या हैं।

बीएसएनएल सी-टॉप प्रीपेड यूजर्स अगर इसे फॉलो करते हैं तो प्लान पर लाइफटाइम वैलिडिटी पा सकते हैं

ऑफर में सिर्फ एक तार जुड़ा हुआ है। किसी भी सी-टॉप अप प्रीपेड उपयोगकर्ता को अपने मोबाइल कनेक्शन पर आजीवन वैधता का लाभ पाने के लिए, उसे 90 दिनों की अवधि में कम से कम एक लेनदेन करना होगा। यदि 90 दिनों की अवधि में कोई लेनदेन नहीं होता है, तो बीएसएनएल सभी निष्क्रिय खातों / कनेक्शनों को निष्क्रिय या हटा देगा। यह ऑफर 18 जनवरी, 2021 से सभी टेलिकॉम सर्किलों में लागू हो जाएगा।

केरल टेलकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, सी-टॉप अप कनेक्शन जो निष्क्रिय हैं और ग्रेस पीरियड- II (GP-II) में हैं, उसी तरह STV या PV के साथ रिचार्ज करके टेल्को के नियमित ग्राहकों के लिए पुन: सक्रिय किया जा सकता है। इसी तरह, सामान्य टॉप-अप सी-टॉप अप उपयोगकर्ताओं के लिए कनेक्शन को सक्रिय नहीं करता है यदि उनकी संख्या जीपी-द्वितीय श्रेणी में सूचीबद्ध है।

यह बीएसएनएल के लिए एक बेहतरीन रणनीति साबित हो सकती है। टेल्को आखिरकार आ रहा है और अन्य ऑपरेटरों के विपणन और बिक्री रणनीतियों के साथ पकड़ रहा है। इस ऑफर के साथ, बीएसएनएल के सी-टॉप यूजर्स को एक साल में अधिक लेनदेन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह लंबे समय में टेल्को को फायदा पहुंचाएगा।

टेल्को ने हाल ही में कई भारत फाइबर योजनाओं के लिए दीर्घकालिक (वार्षिक) वैधता विकल्प पेश किए हैं। यह बहुत से उपयोगकर्ता चाहते थे क्योंकि बीएसएनएल के साथ दीर्घकालिक योजनाओं का मतलब कुछ महीनों की सेवा मुफ्त में प्राप्त करना है। इसके साथ ही, टेल्को ने ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं के लिए ओवर-द-टॉप (ओटीटी) ऐड-ऑन पैक भी पेश किया। इसलिए जो यूजर्स अपने ब्रॉडबैंड प्लान्स के साथ OTT सब्सक्रिप्शन चाहते हैं, वे इन ऐड-ऑन पैक को खरीद सकते हैं।

बीएसएनएल के ओटीटी ऐड-ऑन पैक की शुरुआती तीन महीनों के लिए हर महीने 129 रुपये खर्च होती है और फिर यह 199 रुपये प्रति माह हो जाता है।

Recent Posts